कोरोना देश में: राजस्थान में ओमिक्रॉन के 4 नए केस मिले, संक्रमितों में एक विदेशी महिला भी, देश में अब 229 मामले

कोरोना देश में: राजस्थान में ओमिक्रॉन के 4 नए केस मिले, संक्रमितों में एक विदेशी महिला भी, देश में अब 229 मामले

नई दिल्ली। राजस्थान में आज 4 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। जयपुर में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और एक बुजुर्ग की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। इसके अलावा यहां एक विदेशी महिला पॉजिटिव मिली है। महिला पिछले दिनों जांच करवाने के बाद दिल्ली चली गई थी। हालांकि, राहत की बात यह है कि एक संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट पहले ही निगेटिव आ चुकी है। राज्य में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट से 22 लोग संक्रमित हाे चुके हैं।

बच्चों को वैक्सीन लगवाने लाखों रुपए खर्च कर विदेश जा रहे गुजराती पेरेंट्स
देश भर में सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत में बच्चों की वैक्सीन अभी ट्रायल के दौर से गुजर रही है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में गुजरात से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। गुजरात के पेरेंट्स अपने बच्चों को कोविड से बचाने को लेकर ज्यादा ही चिंतित है। ये पेरेंट्स लाखों रुपए खर्च कर विदेश जा रहे हैं और बच्चों को वैक्सीन की डोज लगवा रहे हैं। अमेरिका, इजराइल और कई देशों में बच्चों के वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों में हो रहे किसी भी बदलाव को हम बहुत सावधानी से देख रहे हैं। कोरोना हमेशा शुरुआती स्टेज में हल्के लक्षणों के साथ आता है। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज पर कोई भी फैसला साइंटिफिक रिसर्च के बाद लिया जाएगा। हेल्थ मिनिस्टर भी संसद में यह बात दोहरा चुके हैं।

वहीं AIIMS के डॉयरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक है। अब तक मिले डेटा के मुताबिक ओमिक्रॉन में हल्की बीमारी के ही लक्षण दिख रहे हैं। इसमें गंभीर बीमारी के लक्षण अभी नहीं देखे जा रहे हैं। हमें इसके बारे में और डेटा चाहिए। जैसे-जैसे मामले बढ़ेंगे, हमें इसके लक्षणों के बारे में और जानकारी मिलेगी। वैक्सीन की डोज लगवाना और कोविड नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई हैं उन्हें जल्द ही डोज लगवा लेनी चाहिए।

WHO चीफ ने कहा- कोविड-19 को 2022 में खत्म करना होगा; सभी देश अपनी 70% आबादी को वैक्सीन लगाएं
ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों की वजह से कई देशों में प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। यह वैरिएंट 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ टेड रोस ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भर की सरकारों को महामारी को खत्म करने की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2022 ऐसा साल होना चाहिए जिसमें हम महामारी को खत्म करें। हर देश की 70% आबादी को अगले साल जुलाई तक वैक्सीन लगा दी जाए तो महामारी को खत्म किया जा सकता है।

इजराइल में लगेगा कोरोना वैक्सीन का चौथा डोज, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बाद फैसला
दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए इजराइल ने बूस्टर के बाद अब वैक्सीन का चौथा डोज लगाने की योजना बनाई है। हालांकि यह शॉट हेल्थ वर्कर्स और 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को ही दिया जाएगा। इजराइल में अब तक ओमिक्रॉन के 341 केस मिल चुके हैं। 807 संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

कोरोना के हालात पर रिव्यू मीटिंग करेंगे PM मोदी
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच PM मोदी गुरुवार को रिव्यू मीटिंग करेंगे। मीटिंग में देश में कोरोना के हालात की समीक्षा की जाएगी। महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली में फिलहाल सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। वहीं देश में ओमिक्रॉन के अब तक 229 केस मिल चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,317 नए मामले आए हैं और 318 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल देश में 79,097 सक्रिय मामले हैं।

आंध्र प्रदेश में दूसरा ओमिक्रॉन संक्रमित मिला; केन्या से लौटा था
आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन के दूसरे संक्रमित की पुष्टि हुई है। संक्रमित पाया गया 39 साल का व्यक्ति केन्या से चेन्नई होते हुए तिरुपति लौटा था। 12 दिसंबर को हुए कोविड टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद वह ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website