किसानों के समर्थन में उतरे प्रकाश सिंह बादल, लौटाया पद्म विभूषण

किसानों के समर्थन में उतरे प्रकाश सिंह बादल, लौटाया पद्म विभूषण

चंडीगढ़। कृषि कानूनों के खिलाफ देश में किसानों का आंदोलन बढ़ता जा रहा है। इसी को देखते हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने कृषि कानूनों के विरोध में अपना पद्म विभूषण सम्मान वापिस कर दिया है।

प्रकाश सिंह बादल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को करीब 3 पन्नों का पत्र लिखते हुए कृषि कानूनों का विरोध किया है। बादल ने लिखा, ‘मैं इतना गरीब हूं कि किसानों के लिए कुर्बान करने के लिए मेरे पास कुछ और नहीं है, मैं जो भी हूं, वो जनता के कारण हूं ,खासतौर पर आम किसान के कारण। आज जब उसने अपने सम्मान से ज्यादा खोया है तो ऐसे में मुझे पद्म विभूषण पुरस्कार रखने का कोई औचित्य नहीं समझ आता।” वहीं पार्टी ने एक बयान में कहा,‘‘ प्रकाश बादल ने भारत सरकार द्वारा किसानों के साथ की गई धोखाधड़ी, बेरूखी और कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के चल रहे शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक आंदोलन पर सरकार के रुख के विरोध में पद्म विभूषण लौटा दिया है।”

किसान आंदोलन आंठवे दिन भी जारी
बता दें कि केन्द्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन बृहस्पतिवार को 8वें दिन भी जारी है, जिसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने अपने सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए हैं और शहर में प्रवेश और निकास के लिए वैकल्पिक मार्गों से आवागमन करने का सुझाव दिया है। आंदोलनरत किसानों ने बुधवार को मांग की कि केन्द्र संसद का एक विशेष सत्र बुलाए और कृषि कानूनों को वापस ले। ऐसा नहीं होने पर उन्होंने दिल्ली में अन्य मार्गों को जाम करने और अतिरिक्त कदम उठाने की धमकी दी है। केन्द्र और किसानों के प्रतिनिधियों की आज दिन में एक अहम जारी है। दिल्ली यातायात पुलिस ने बृहस्पतिवार को अनेक ट्वीट करके लोगों को किसान आंदोलन के कारण सिंघू, लामपुर, औचंदी, चिल्ला तथा अन्य बॉर्डर के बंद होने की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website