किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई करेगी गुजरात सरकार

किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई करेगी गुजरात सरकार

गांधीनगर, | गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को कहा कि सरकार पिछले कुछ दिनों में हुई बेमौसम बारिश के कारण राज्य में फसलों को हुए नुकसान के बारे में जल्द ही एक सर्वेक्षण करेगी। रूपाणी ने कहा, “हम सर्वेक्षण करवाएंगे। बेमौसम बारिश और फसल की क्षति की जानकारी मंगवाई जाएगी और प्रभावित किसानों को तदनुसार मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन यह कुछ दिनों के बाद होगा, क्योंकि राज्य में अभी भी बारिशों का दौर जारी है।”

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण खड़ी फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। सूत्रों के अनुसार, मूंगफली, जीरा और कपास की फसलें काफी प्रभावित हुई हैं।

बदलते मौसम की वजह से न केवल खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है, बल्कि जिन फसलों की कटाई हो चुकी है, उन्हें भी नुकसान पहुंचा है और यह नुकसान कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) को भी उठाना पड़ा है। राज्य आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र से पता चला है कि गुरुवार शाम से राज्य में 75 से अधिक तालुका (तहसील) में बेमौसम बारिश हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में 10 से 14 दिसंबर के बीच बारिश की भविष्यवाणी की है।

गुरुवार और शुक्रवार को अमरेली, वेरावल, जूनागढ़, भावनगर, अहमदाबाद, बड़ौदा, गांधीनगर, वलसाड और सूरत में हल्की बारिश हुई।

विपक्षी कांग्रेस और किसानों ने मांग की है कि राज्य सरकार बेमौसम बारिश से हुए नुकसान का आकलन करे और किसानों को मुआवजा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website