कर्नाटक में कई किसान हिरासत में, ‘चक्का जाम’ आंशिक रूप से सफल

कर्नाटक में कई किसान हिरासत में, ‘चक्का जाम’ आंशिक रूप से सफल

बेंगलुरु, | किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए राष्ट्रव्यापी ‘चक्का जाम’ में भाग लेते हुए शनिवार को कर्नाटक में कई किसानों, दलित कार्यकर्ताओं और वाम समर्थकों को हिरासत में लिया गया। चक्का जाम से राज्यभर में यातायात पर कोई खास असर नहीं पड़ा। एक तो यह सप्ताहांत था और कई लोगों को इस आंदोलन के बारे में पहले से पता था। दूसरी ओर आंदोलन का समय भी दोपहर 12 से 3 बजे तक रखा गया था, जिससे यातायात पर कोई खास असर नहीं पड़ा।

बेंगलुरु के उत्तरी उपनगर येलहंका में कई आंदोलनकारी किसानों को दो घंटे से अधिक समय तक राजमार्ग को अवरुद्ध करने के लिए हिरासत में लिया गया।

पुलिस ने कुरुबुरु शांताकुमार सहित कई किसान नेताओं को हिरासत में लिया।

बेंगलुरु के कई ऑफिस जाने वाले ट्रैफिक जाम होने की आशंका से पहले ही ऑफिस पहुंच गए। लेकिन शहर के बाहर कुछ हिस्सों को छोड़कर, ट्रैफिक की आवाजाही सामान्य रही।

ग्रामीण इलाकों में ‘चक्का जाम’ का विरोध अधिक प्रभावी रहा, जहां किसानों ने बड़ी संख्या में सड़कों पर खाना बनाया, जबकि कुछ कार्यकर्ताओं ने देशभक्ति के गीत गाए और आंदोलनकारियों को बांधे रखने के लिए ‘भजन’ (भक्ति गीत) भी गाए। ।

ये प्रदर्शन बेंगलुरु, मैसूरु, कोलार, कोप्पल, बागलकोट, तुमकुरु दावणगेरे, हसन, हावेरी, शिवमोगा, चिकबल्लापुरा, और अन्य स्थानों पर किए गए।

बेलगावी जैसे कुछ जिलों में, महिला कार्यकर्ताओं ने भी बड़ी संख्या में बाहर आकर विरोध प्रदर्शन किया। चित्रदुर्ग में कार्यकर्ताओं ने एक मानव श्रृंखला बनाई और कृषि कानूनों और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

आंदोलन की निंदा करते हुए, केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि किसानों द्वारा लगाए गए आरोप गलत हैं और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कृषि संकट और किसानों की आत्महत्या की समस्या का हल निकालने के लिए स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू किया है।

मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हजारों किसान पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं। किसान तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website