ईपीडब्ल्यूए भारत में हुआ लॉन्च, भारतीय ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के अधिकारों की करेगा रक्षा

ईपीडब्ल्यूए भारत में हुआ लॉन्च, भारतीय ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के अधिकारों की करेगा रक्षा

मुंबई। भारत के तेजी से बढ़ते ईस्पोर्ट्स मूवमेंट को ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स वेलफेयर एसोसिएशन (ईपीडब्ल्यूए) के लॉन्च की घोषणा के साथ एक बड़ा बढ़ावा मिला है। ईपीडब्ल्यूए एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो कि पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है ताकि भारत में ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के पेशेवर, कानूनी और संविदात्मक (कॉन्ट्रैक्ट पर आधारित) अधिकार पूरी तरह से सुरक्षित रहें। विश्व स्तर पर, ईस्पोर्ट्स के अनुमानित दर्शक 47.4 करोड़ हैं और यह सभी खेलों में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। हांग्जो में 2022 एशियाई खेलों में ईस्पोर्ट्स एक मेडल इवेंट होगा। भारत में वर्तमान में 1,50,000 खिलाड़ी और लगभग 60,000 टीमें हैं। ईवाई के अनुसार, भारत में ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों की संख्या 2025 तक 15 लाख खिलाड़ियों और 250,000 टीमों तक बढ़ने की उम्मीद है।

ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स वेलफेयर एसोसिएशन का लक्ष्य पूरे भारत में ईस्पोर्ट्स एथलीटों के हितों की रक्षा के लिए अभिभावक संगठन बनना है। ईपीडब्ल्यूए भारत में अपनी तरह का पहला एसोसिएशन होगा, जो ईस्पोर्ट्स में संलग्न एथलीटों को सहायता प्रदान करेगा। एक्स-प्रो गेमर अमर रत्नम को खिलाड़ियों और उद्योग के बीच संपर्क सूत्र के रूप में नियुक्त किया गया है।

ईपीडब्ल्यूए के सीईओ और संस्थापक रितेश नाथ ने अपने एक बयान में कहा, “भारत में ईस्पोर्ट्स का भविष्य, विशेष रूप से 4जी की पहुंच और मोबाइल गेमिंग में उसके बाद के उछाल के कारण उज्‍जवल है। पेशेवर शासन और संरचनाएं किसी भी खेल की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं; भारत में ईस्पोर्ट्स उद्योग में दोनों में से किसी एक की अनुपस्थिति उन प्रमुख कारकों में से एक है जिसके कारण ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स वेलफेयर एसोसिएशन (ईपीडब्ल्यूए) का गठन हुआ। ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों (शौकिया और पेशेवर) की संख्या में तेजी से वृद्धि और उनके लिए कमाई के रास्ते के साथ ईपीडब्ल्यूए यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि उद्योग के मानदंडों को परिभाषित करके, विनियमों को निर्धारित करके और नीतियों को बनाने के लिए प्रासंगिक हितधारकों की सहायता करके उनके अधिकारों की रक्षा की जाए।”

निदेशक शिवानी झा ने एक बयान में कहा, “ईस्पोर्ट्स हाल ही में सुर्खियों में रहा है, 2022 में आगामी एशियाई खेलों में एक मेडल इवेंट के रूप में शामिल किए जाने और संभावित रूप से एक ओलंपिक मंजूरी के कारण ईस्पोर्ट्स की ओर ध्यान आकर्षित हुआ है। गेमिंग उद्योग चाहे जितना व्यापक हो, ईस्पोर्ट्स में किसी भी नियम या कड़े नियमों की अनुपस्थिति खिलाड़ियों के शोषण का कारण बनती है। ईपीडब्ल्यूए की सर्वोच्च प्राथमिकता खिलाड़ियों की उनके कानूनी दायित्वों और अनुबंधों के बारे में शिकायतों को दूर करना होगा। ईपीडब्ल्यूए भारत और दुनिया भर के नवीनतम ईस्पोर्ट्स नियमों और विनियमों के बारे में उद्योग को शिक्षित करके देश में मौजूद जागरूकता अंतर को पाटने के लिए भी काम करेगा।”

निष्पक्षता, समानता, पारदर्शिता और जवाबदेही के मूल्यों पर स्थापित होने के कारण, ईपीडब्ल्यूए नामांकित ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों का समर्थन करने का प्रयास करता है, जो निम्नलिखित सेवाओं के साथ पूरे ईस्पोर्ट्स पारिस्थितिकी तंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसके विभिन्न पहलुओं पर एक नजर:

कानूनी सलाह: पेशेवर और शौकिया ईस्पोर्ट्स एथलीट समान रूप से अपनी टीमों, प्रायोजकों और टूर्नामेंटों के साथ अनुबंध से बंधे होते हैं – अक्सर प्रकृति में पक्षपाती होते हैं। ईपीडब्ल्यूए ने इससे जुड़े ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के हितों को बचाने के उद्देश्य से ठोस कानूनी सलाह देने का प्रस्ताव रखा है।

अनुबंध: किसी भी जुड़ाव के आधार होने वाले अनुबंधों को सावधानीपूर्वक स्वीकार करने की आवश्यकता है, क्योंकि इस तरह ईपीडब्ल्यूए टीम अनुबंधों, टूर्नामेंट अनुबंधों और प्रायोजनों/अनुमोदनों में चिंताओं की समीक्षा करने और उन्हें हरी झंडी दिखाने का प्रस्ताव करता है।

करियर सलाह: ईस्पोर्ट्स में करियर बनाना ज्यादातर मौकों पर चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ईपीडब्ल्यूए ईस्पोर्ट्स में विभिन्न व्यवसायों को परिभाषित करने में मदद करता है और उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरी उपकरणों से लैस करता है।

विवाद समाधान: यदि किसी खिलाड़ी को उनके संविदात्मक दायित्वों के विपरीत प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, तो ईपीडब्ल्यूए उन्हें स्वयं या तीसरे पक्ष के कानूनी परामर्शदाता के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करने का प्रयास करता है।

कम्युनिटी बिल्डिंग: ईपीडब्ल्यूए का लक्ष्य देश भर से ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों का एक समुदाय बनाना है, जहां वे विचारों का आदान-प्रदान कर सकें, संवाद कर सकें और भारत में ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के लिए एक एकीकृत आवाज बन सकें।

ईपीडब्ल्यूए एक सदस्यता प्रारूप (मेंबरशिप फॉर्मेट) पर काम करता है। एक खिलाड़ी या स्ट्रीमर को सदस्य बनने के लिए वेबसाइट पर साइन अप करना होगा, जिसके बाद उन्हें उपर्युक्त सेवाओं और अन्य कई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website