ईडी ने झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार

ईडी ने झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: आईएएस अधिकारी और झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया।

मनरेगा फंड के कथित गबन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की चल रही जांच के संबंध में दूसरे दिन की पूछताछ के बाद बुधवार को सिंघल को गिरफ्तार किया गया है।

मंगलवार को 9 घंटे तक पूछताछ चलने के बाद बुधवार को फिर से सिंघल से पूछताछ की गई। ईडी ने उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत इकट्ठा करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे उनके पिछले तीन वर्षों के लेन-देन की जांच करेंगे, ताकि अगर कोई संदिग्ध मनी ट्रेल किया गया हो, तो उसकी जांच की जा सके।

एजेंसी उनकी सभी संपत्तियों की भी जांच कर रही है।

एक सूत्र ने कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए उनके पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार की कुल चार कारों को जब्त कर लिया गया है, क्योंकि सूत्रों ने कहा कि किसी और ने लग्जरी कारों के लिए भुगतान किया था, जो संदिग्ध है।

ईडी की छापेमारी में करीब 19 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। कहा जा रहा है कि यह सिंघल द्वारा एकत्रित किया गया पैसा ही है। ईडी यह जानने की कोशिश करेगी कि यह पैसा आखिर कहां से आया।

शनिवार को सीए के अलावा उनके पति को भी गिरफ्तार किया गया था।

इसके बाद सुमन कुमार को पांच दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया, जो बुधवार को खत्म हो रही है।

जांच के दौरान वह रडार पर आ गया था। वह सिंघल के पति का लेखा-जोखा भी देखता है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार सुबह रांची, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकाता, मुजफ्फरपुर, सहरसा समेत 18 से ज्यादा जगहों पर और फरीदाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ नोएडा समेत एनसीआर के कई हिस्सों में छापेमारी की थी।

उन्हें जब्त की गई नकदी की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए बैंक अधिकारियों और नोट गिनने के लिए एक करेंसी काउंटिंग मशीन की मदद लेनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website