आस्ट्रेलियाई PM ने मोदी को दी होली की बधाई, वैक्सीन को लेकर की भारत की तारीफ

आस्ट्रेलियाई PM ने मोदी को दी होली की बधाई, वैक्सीन को लेकर की भारत की तारीफ

मेलबर्न/नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को अपने ‘‘अच्छे मित्र” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रंगों के त्योहार होली की शुभकामनाएं दी। साथ ही, उन्होंने कोविड-19 के टीके बनाने का ‘‘बड़ा काम” करने को लेकर भारत की सराहना की और कहा कि ये टीके दुनिया के बड़े हिस्से को मदद पहुंचा रहे हैं। मॉरिसन ने ट्वीट किया, ‘‘ अपने हिंदू ऑस्ट्रेलियाई समुदाय, अच्छे मित्र नरेन्द्र मोदी एवं इस त्योहार को मना रहे सभी लोगों को खुशहाल एवं रंगीन होली की शुभकामनाएं।”

उन्होंने हिंदी में लिखा, ‘‘होली की शुभकामनाएं।” मॉरिसन ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश पोस्ट किया और उल्लेख किया कि पिछले साल इस त्योहार पर कोरोना वायरस महामारी का साया रहा था। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल भी महामारी का इस पर्व पर असर देखने को मिलेगा, लेकिन लोग अब भी ‘‘अधिक विश्वास के साथ भविष्य को लेकर आशान्वित हो सकते हैं।” उन्होंने कहा कि भारत टीके बनाने का ‘‘बड़ा काम” कर रहा है और ये टीके दुनिया के बड़े हिस्से को मदद पहुंचा रहे हैं।

भारत अपनी ‘टीका मैत्री’ पहल के तहत पड़ोसी देशों से लेकर लातिन अमेरिकी और अफ्रीकी देशों को टीके उपलब्ध करा रहा है। हाल के सप्ताह में भारत में निर्मित कोरोना वायरस के टीकों की 5.8 करोड़ से अधिक खुराक 70 देशों में पहुंचायी गयी हैं। मॉरिसन ने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के चतुष्कोणीय संगठन ‘क्वाड’ में भारत की भूमिका का भी जिक्र किया। मॉरिसन ने कहा, ‘‘ हम साथ मिलकर आगे का रास्ता तैयार करते रहेंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘एकता की भावना के तहत मैं आप सभी को होली की शुभकामनाएं देता हूं।”

English Website