अब गुड़ से बनेंगे बेकरी उत्पाद

अब गुड़ से बनेंगे बेकरी उत्पाद

कानपुर। कानपुर में नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट (एनएसआई) तरल या पाउडर गुड़ (गुड़) का उपयोग बढाने के लिए विभिन्न बेकरी और कन्फेक्शनरी उत्पादों को लेकर आया है, जिसे चीनी का एक स्वस्थ विकल्प भी माना जाता है। गुड़ भारत में एक पारंपरिक स्वीटनर है जो अपने औषधीय गुणों के कारण सफेद चीनी से अधिक पसंद किया जाता है।

कानपुर में एनएसआई ने चॉकलेट, ब्राउनी, केक, गुड़ पॉपकॉर्न आदि उत्पादों की कई किस्मों को सफलतापूर्वक विकसित किया है। संस्थान का चीनी प्रौद्योगिकी विभाग पिछले दो वर्षों से इस पर काम कर रहा है और अब इस प्रक्रिया का मानकीकरण कर दिया गया है। संस्थान के निदेशक प्रो. नरेंद्र मोहन के अनुसार, इस तरह के उत्पादों को उनकी गुणवत्ता, शेल्फ जीवन और स्वाद को बनाए रखने के लिए एक चुनौती के रूप में माना जा रहा था, लेकिन संस्थान द्वारा बेहतर गुणवत्ता वाले तरल और पाउडर गुड़ (गुड़) विकसित करने के प्रयासों ने इस तरह के उत्पादन के लिए मार्ग प्रशस्त किया है

उन्होंने कहा, ऐसे उत्पादों और निवेश प्रोफाइल की मांग को देखते हुए, संस्थान चीनी कारखानों और गन्ना उपलब्धता वाले क्षेत्रों के आसपास इकाइयों की स्थापना के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के साथ काम करने की उम्मीद कर रहा है।

एमएसएमई क्षेत्र ने उत्तर प्रदेश से सूक्ष्म और लघु इकाइयों और क्षेत्रीय केंद्रों की स्थापना के लिए इस तकनीक का आगे उपयोग करने की इच्छा व्यक्त की है। झारखंड, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्य संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया पर काम करने के लिए पहले ही संस्थान से संपर्क कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website