श्रीशंकर को लंबी कूद में कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद

श्रीशंकर को लंबी कूद में कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद

मुंबई : 2022 का सीजन भारतीय लॉन्ग जम्पर मुरली श्रीशंकर के लिए बहुत अच्छा रहा है क्योंकि उन्होंने सीनियर स्तर पर अपना पहला बड़ा रजत पदक पिछले महीने बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल गेम्स के दौरान जीता था। केरल का 23 वर्षीय खिलाड़ी अब गुजरात में कुछ ही दिनों में शुरू हो रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण जीतकर सीजन का अंत अच्छे तरीके से करना चाहता है।

यह श्रीशंकर का नेशनल गेम्स का पहला अनुभव होगा और पुरुषों की लंबी कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अहमदाबाद में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं, जहां एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

जब 2015 में उनके गृह राज्य केरल में आखिरी बार राष्ट्रीय खेल आयोजित किए गए थे, तब श्रीशंकर 11वीं कक्षा में थे और उन्होंने एक दर्शक के रूप में इस कार्यक्रम को देखा था। तिरुवनंतपुरम में एथलेटिक्स प्रतियोगिता में दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम और एथलीटों पर बरस रही प्रशंसा उनकी स्मृति में बनी रही।

सात साल बाद, श्रीशंकर को अब एक प्रतियोगी के रूप में और उस पर एक बड़े स्टार के रूप में इस टूर्नामेंट को फिर से जीने का मौका मिला है और वह इस संभावना से काफी उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, “मैं पहली बार नेशनल गेम्स में भाग लेने के लिए बहुत उत्साहित हूं और मैं उसी तरह के माहौल (केरल में था) की उम्मीद कर रहा हूं। मुझे यकीन है कि गुजरात सबसे उपयुक्त तरीके से इसकी मेजबानी करेगा क्योंकि सरकार ने घोषणा की है कि गुजरात भारत की खेल राजधानी होगी। यह भी पहली बार है जब मैं गुजरात में प्रतिस्पर्धा करूंगा।”

पलक्कड़ के 23 वर्षीय मूल निवासी श्रीशंकर ने कहा कि उन्होंने नेशनल गेम्स के लिए अच्छी तैयारी की है।

उन्होंने कहा, “मैं अच्छी तरह से तैयार हूं, मेरा शरीर अच्छा महसूस कर रहा है, और मैंने इस प्रतियोगिता के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया है और सीजन को अच्छे स्तर पर समाप्त करना चाहता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर मैं ऐसा करता हूं, तो मैं 2023 सीजन के लिए कुछ योजनाएं तैयार कर पाऊंगा जो विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों की मेरी तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण होंगी। पेरिस 2024 के लिए क्वालीफायर अगले साल होगा और शुरूआती गति प्राप्त करना एक बड़ी मदद होगी।”

श्रीशंकर ने तीन बार अपना राष्ट्रीय लंबी कूद रिकॉर्ड बनाया और 8.36 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, उन्होंने इस धारणा का खंडन किया कि नेशनल आसान होगा। उन्होंने बताया कि 8.15 से अधिक की छलांग के साथ तीन जंपर्स हैं और इसलिए वह इस टूर्नामेंट को विश्व स्तरीय प्रतियोगिता के रूप में देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website