बॉल टैम्परिंग विवाद पर बोले पूर्व कप्तान क्लार्क- बैनक्रॉफ्ट के खुलासे पर हैरान न हों, गेंदबाज जानते थे

बॉल टैम्परिंग विवाद पर बोले पूर्व कप्तान क्लार्क- बैनक्रॉफ्ट के खुलासे पर हैरान न हों, गेंदबाज जानते थे

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट वर्ष 2018 में अपने ऊपर लगे दाग को धोने कोशिश में लगा है। इस बीच इस मामले में शामिल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरन बैनक्रॉफ्ट के खुलासे ने फिर चिंता बढ़ा दी है। इस खुलासे को लेकर पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि उन्हें यह जानकर हैरानी नहीं होगी कि 2018 में गेंद से छेड़छाड़ की साजिश के बारे में गेंदबाजों को पता था।

इस विवाद के कारण आस्ट्रेलिया की हर हाल में जीत दर्ज करने की संस्कृति की समीक्षा की गई थी। इसके बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर एक साल का जबकि कैमरन बैनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा था। बैनक्राफ्ट ने गेंद की शक्ल बिगाड़ने में अहम भूमिका निभाई थी।

यह मसला पिछले सप्ताह फिर से चर्चा में आया जब बैनक्राफ्ट ने खुलासा किया कि आस्ट्रेलिया के तब के गेंदबाजों को इस साजिश की जानकारी थी। क्लार्क ने सोमवार को स्काई स्पोर्ट्स रेडियो से कहा कि यदि आप उच्चस्तर पर क्रिकेट खेल रहे हो तो आप अपनी रणनीति के बारे में जानते हो। क्या आप ऐसी कल्पना कर सकते हो कि गेंद वापस गेंदबाज को सौंपी जा रही हो और गेंदबाज को इस बारे में पता नहीं हो। कैमरन बैनक्राफ्ट का खुलासा चौंकाने वाला नहीं है।

बैनक्राफ्ट के साक्षात्कार के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने भी बयान जारी करके कहा कि वह घटना की फिर से जांच करने के लिये तैयार है।क्लार्क ने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि किसी को इस पर हैरानी होगी कि इसके बारे में तीन लोगों से अधिक को जानकारी थी।”

क्या था मामला?
बता दें कि वर्ष 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए थे, जिसके बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर बैन लगा दिया गया था। वॉर्नर और स्टीव ने एक साल की सजा काटने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में तो वापसी कर ली, लेकिन नौ महीने की सजा काटने के बाद बेनक्रॉफ्ट अपने खोए हुए रुतबे को हासिल करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

English Website