बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहना चाहता हूं : हर्षल पटेल

बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहना चाहता हूं : हर्षल पटेल

राजकोट, 16 जून (आईएएनएस)| भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने कहा कि वह इस बात से चिंतित नहीं हैं कि बल्लेबाजों ने उनकी विविधताओं को समझना शुरू कर दिया है, क्योंकि वह उनसे एक कदम आगे रहने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। दिल्ली में पहले टी20 में रॉस्सी वैन डेर डूसन ने खेल को पलटने के लिए हर्षल को एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया था। मैच के बाद, प्रोटियाज ने कहा था कि पहले दो छक्कों के बाद, उन्हें पता था कि हर्षल उनकी धीमी गेंदों को फेंकने वाले हैं।

उन्होंने कहा, “मेरी गेंदों पर खिलाड़ी पिछले दो वर्षों से अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ईमानदार से कहूं तो हर गेंदबाज पर वह जितना खेलेंगे वह उतना ही विपक्षी टीम को पता चलेगा कि उनकी ताकत क्या है, पैटर्न क्या हैं, और इसे अनुकूलित करने का प्रयास करेंगे। लेकिन एक गेंदबाज के तौर पर मेरा काम बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहना है।”

हर्षल ने कहा, “आपके पास 15 अलग-अलग योजनाएं हो सकती हैं, लेकिन किसी विशेष दिन, दबाव की स्थिति में, यदि आप अच्छा नहीं करते हैं और आत्मविश्वास नहीं बढ़ता है, तो वास्तव में सब कुछ ठीक नहीं होता है। इसलिए मेरा ध्यान हमेशा इस पर रहा है कि उस विशेष क्षण में खेल को बेहतर तरीके से कैसे पढ़ा जाए और उस समय सर्वश्रेष्ठ गेंदों को कैसे अंजाम दिया जाए।

31 वर्षीय ने कहा कि वह अपनी व्यक्तिगत गति के बारे में ज्यादा परेशान नहीं होते हैं और विविधताओं पर निर्भर करते हैं, जो तेज गेंदबाज को परिणाम दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं अपनी गति के बारे में चिंता नहीं हूं, क्योंकि मैं उमरान मलिक की तरह तेज गेंदबाजी नहीं कर सकता। मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को प्रभावी बनाने के लिए कौशल विकसित करना होगा। मैं कभी भी एक तेज गेंदबाज नहीं रहा हूं, हालांकि अच्छे दिन में मैं 140 किमी प्रति घंटे के करीब से गेंदबाजी करता रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “मेरा ध्यान हमेशा अपनी गेंदबाजी में कौशल विकसित करने पर रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website