बर्थडे स्पेशल: पहली वनडे इनिंग में अफरीदी ने बनाया था विश्व रिकॉर्ड, कई बार घिरे विवादों में

बर्थडे स्पेशल: पहली वनडे इनिंग में अफरीदी ने बनाया था विश्व रिकॉर्ड, कई बार घिरे विवादों में

लाहौर। बूम-बूम के नाम से जाने जाते पाकिस्तान के ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। पाकिस्तान के सबसे सफल और मशहूर क्रिकेटरों में शामिल अफरीदी का जन्म खैबर एजेंसी, पाकिस्तान में हुआ था। अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में खेली गई पहली (04/10/1996) वनडे इनिंग में सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने मात्र 37 गेंदों में वनडे में सबसे तेज शतक लगा दिया था और क्रिकेट वर्ल्ड में छा गए थे। आज भी वह वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वालों में तीसरे नम्बर पर हैं। इसी के साथ ही उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा छक्के (351) भी लगाए हैं।

अफरीदी के रिकाॅर्ड्स
टी20 इंटरनेशनल में कप्तान के रूप में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड
एक गेंदबाज जिसने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर (2362) में सर्वाधिक रन बनाए।
पख्तूनों बनाम मराठा अरेबियंस मैच के दौरान 10 ओवर के प्रारूप में हैट्रिक बनाने वाले पहले खिलाड़ी; 2017 टी10 क्रिकेट लीग

अवार्ड्स
23 मार्च 2010 को, अफरीदी को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी द्वारा प्राइड ऑफ परफॉर्मेंस से सम्मानित किया गया।
23 मार्च 2018 को उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सितार-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया।

विवाद
जुलाई 2016 में अफरीदी ने बीबीसी उर्दू के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि पाकिस्तान में कोई प्रतिभा नहीं है। इससे अफरीदी के खिलाफ भारी विरोध हुआ, जबकि पीसीबी ने उनके खिलाफ नोटिस जारी किया था। बाद में, अफरीदी ने यह कहकर अपने बयान को स्पष्ट करने का प्रयास किया कि वर्तमान में खिलाड़ियों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।
6 सितंबर 2018 को रावलपिंडी में एक रक्षा दिवस के कार्यक्रम में अफरीदी को कथित तौर पर तंबाकू चबाने हुए कैमरे में कैद किया गया था। इसके लिए उन्हें मीडिया द्वारा ग्रील्ड किया गया था। हालांकि, अफरीदी ने इन दावों का खंडन किया और स्पष्ट किया कि वह सौंफ और लौंग खा रहे थे।
30 अप्रैल 2019 को, शाहिद अफरीदी पर मास्टर बेवरेज द्वारा समझौते का उल्लंघन करने का मुकदमा दायर किया गया था। मास्टर बेवरेज एंड फूड्स लिमिटेड के अनुसार, शाहिद अफरीदी ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में मास्टर बेवरेज के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन साथ ही एक अन्य प्रसिद्ध पेय कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनने के समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। समझौते के अनुसार, स्टार क्रिकेटर किसी अन्य कंपनी पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं और सिंध उच्च न्यायालय में क्रिकेटर के खिलाफ 60,000,000 रुपए की क्षतिपूर्ति और एक कार की वसूली के लिए मुकदमा चलाया है।
मई 2019 में अफरीदी ने कहा कि एक रूढ़िवादी और धार्मिक पिता होने के नाते, उन्होंने अपनी बेटियों को आउटडोर खेलों से प्रतिबंधित कर दिया था। आलोचनाओं के जवाब में उन्होंने कहा था कि नारीवादी जो कहना चाहते हैं कह सकते हैं … मैंने अपना निर्णय लिया है।

करियर
अफरीदी के क्रिकेट करियर की बात करें तो 27 टेस्ट मैचों में 48 इनिंग्स में उन्होंने 36.51 की औसत के साथ 1716 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका हाइएस्ट 156 रहा है। वनडे में अफरीदी ने 398 मैच की 369 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 23.58 की औसत के साथ 124 के हाइस्ट स्कोर सहित 8064 रन बनाए जिसमें 6 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं।

टी20इंटरनेशनल में 99 मैचों की 91 इनिंग्स में अफरीदी ने 1416 रन ठोके जिसमें उनका हाइएस्ट 54 रहा है। टी20 में वह चाहे शतक नहीं लगा पाए लेकिन उन्होंने 4 अर्धशतक इस फार्मेट में भी लगाए हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम क्रमशः 48, 395 और 98 विकेट्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website