पाकिस्तान दौरे से प्रभावित हुए आईसीसी के अध्यक्ष बार्कले

पाकिस्तान दौरे से प्रभावित हुए आईसीसी के अध्यक्ष बार्कले

लाहौर : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने लाहौर की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी कर ली है। यह बार्कले का पाकिस्तान का पहला दौरा था, इस प्रकार 2008 में आईसीसी अध्यक्ष रे माली की यात्रा के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाले पहले आईसीसी अध्यक्ष बने।

बार्कले ने कहा, “यहां आकर बहुत अच्छा लगा। मेरा ²ष्टिकोण सभी सदस्य देशों का दौरा करने और यह देखने का रहा है कि क्रिकेट और क्रिकेट प्रशासन अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कैसे काम करता है क्योंकि हर देश और सदस्य आकार, पैमाने, अर्थव्यवस्था और जहां वे हो सकते हैं, के मामले में अलग हैं।”

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक बयान में बार्कले ने कहा, “पाकिस्तान में क्रिकेट सुविधाएं और क्रिकेट कार्यक्रम बहुत अच्छे हैं और अब, जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पाकिस्तान में वापस आ गया है और पीसीबी घर में द्विपक्षीय सीरीज को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम है, मुझे लगता है कि हम पाकिस्तान क्रिकेट को पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक और स्तर तक पहुंचते हुए देखेंगे। वाणिज्यिक मामले में भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।”

दो दिवसीय यात्रा के दौरान, पीसीबी ने यह भी कहा कि बार्कले और एलार्डिस ने पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नजम सेठी और अन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात की, जिसमें पदोन्नति, वृद्धि और विकास सहित क्रिकेट के आसपास पारस्परिक हित के व्यापक मामलों पर चर्चा की गई।

“मैंने प्रशासनिक स्तर पर पुरुषों और महिलाओं की क्रिकेट विकास योजनाओं और कार्यक्रमों और की जा रही प्रगति पर ब्रीफिंग का आनंद लिया। मुझे लगता है कि महिला भागीदारी और अंतरराष्ट्रीय सफलताओं के मामले में पाकिस्तान का भविष्य संभावित रूप से बहुत बड़ा होने वाला है।”

बार्कले ने कहा, “आईसीसी के ²ष्टिकोण से, यह देखते हुए कि हमारे पास खेल को विश्व स्तर पर विकसित करने की रणनीति है, यह देखना भी बहुत सुखद है कि पीसीबी कहां फिट बैठता है। मैंने जो देखा है, उससे प्रभावित होकर मैं यहां से जाने वाला हूं।”

बार्कले और एलार्डिस की लाहौर यात्रा ऐसे समय में हुई है जब पिछले कुछ महीनों में, कई रिपोर्टें सामने आई थीं कि 2023 एशिया कप को मैचों के आयोजन के हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया जा सकता है, विशेष रूप से पाकिस्तान इस साल के संस्करण का मेजबान होने के साथ। भारत दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण देश की यात्रा नहीं कर रहा है।

इस वजह से अक्टूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले 2023 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी भारी अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है। 2023 एकदिवसीय विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल में 7-11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दौरान की जाएगी।

पीसीबी मुख्यालय का दौरा करने के अलावा, बार्कले और एलार्डिस ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी, लाहौर किला, लाहौर संग्रहालय, सेफ सिटी प्रोजेक्ट और मीनार-ए-पाकिस्तान का दौरा किया।

“मैं ग्रेग और ज्योफ को लाहौर के इस दौरे के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसने आईसीसी और पीसीबी दोनों को वैश्विक क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान किया।”

सेठी, जो आईसीसी के निदेशक भी हैं, ने कहा, “पीसीबी हमारी चर्चाओं को जारी रखने और आईसीसी के साथ मिलकर काम करने के लिए वैश्विक रणनीतियों और योजनाओं को एक साथ रखने के लिए उत्सुक है जो न केवल अपने सभी सदस्यों के सर्वोत्तम हित में हैं बल्कि नए दर्शकों को आकर्षित करके खेल को विकसित करने का सामान्य उद्देश्य भी प्राप्त करते हैं।”

2023 एशिया कप के लिए, भारत और पाकिस्तान को छह टीमों के टूर्नामेंट में नेपाल के साथ रखा गया है, जो एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी के लिए 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा।

श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे समूह में चित्रित पक्ष हैं। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण में आगे बढ़ेंगी और वहां से शीर्ष दो टीमें फाइनल में खेलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website