जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप : लड़कों के इवेंट में एसएससीबी मुक्केबाजों का दबदबा

जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप : लड़कों के इवेंट में एसएससीबी मुक्केबाजों का दबदबा

नई दिल्ली, | युवा नेशनल्स में शानदार प्रदर्शन के बाद सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल ब्रॉड (एसएससीबी) ने तीसरी जूनियर बॉयज नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी अपना वर्चस्व जारी रखा है । आठ मुक्केबाजों ने सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में जारी इवेंट के शुरूआती दिन जीत दर्ज की है। हर्ष ने एसएससीबी के लिए काफी शानदार तरीके से दिन की शुरू की। हर्ष ने स्टील प्लांट स्पोर्ट्स बोर्ड (एसपीएसबी) के नीरज साह को 46 किग्रा भार वर्ग के शुरूआती दौर के मैच में एकतरफा निर्णय से पछाड़ दिया। बाद में 54 किग्रा में, आशीष ने गुजरात के अतुल साहनी को भी हराया। रेफरी ने मैच के पहले दौर में आरएससी के आधार पर आशीष को विजेता घोषित किया ।

इसी तरह राजन (50 किग्रा), हेंथोई (60 किग्रा), अंकुश पंघाल (66 किग्रा), जैक्सन सिंह लैशराम (70 किग्रा), नक्श बेनीवाल (75 किग्रा) और रिदम सांगवान (प्लस 80 किग्रा) अन्य मुक्केबाज थे जिन्होंने सोमवार को अपने-अपने शुरूआती दौर के मैचों में जीत दर्ज की और एसएससीबी के लिए दिन में खेले गए सभी मैचों में जीत सुनिश्चित की। पिछले हफ्ते की शुरूआत में, एसएससीबी चौथी युवा पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 10 पदक (7 स्वर्ण और 3 रजत) के साथ लड़कों के वर्ग में ओवरआल चैंपियन बनकर उभरा था।

चंडीगढ़ के चार मुक्केबाज अपने-अपने वर्ग में अगले दौर में पहुंच गए हैं। 46 किग्रा में, कृष पाल ने हरियाणा के आलोक मोर को विभाजित निर्णय के आधार पर 3-2 से हराया, जबकि सुशांत कपूर (50 किग्रा) ने भी मध्य प्रदेश के किशन ददोरिया पर जीत के साथ टूर्नामेंट में विजयी शुरूआत की। इसी तरह परमप्रीत सिंह (70 किग्रा) और भव्य सैनी (75 किग्रा) ने भी पहले दौर की जीत के साथ अगले चरण में प्रवेश किया।

जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण भी सोमवार को शुरू हो गया है। टूर्नामेंट के पहले दिन 28 मैच खेले गए, जिसमें हरियाणा, महाराष्ट्र, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, तमिलनाडु, असम, मिजोरम, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों सहित देश भर के 201 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। लड़कों के आयोजन में 298 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। पहले दिन कुल 65 मुकाबले खेले गए।

हरियाणा की तीन मुक्केबाजों ने पहले दिन जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश किया। मुस्कान (46 किग्रा) और कीर्ति (प्लस 80 किग्रा) ने क्रमश: दिल्ली की स्वाति यादव और हिमाचल प्रदेश की कंगना सैनी को पहले दौर में आरएससी से हराया, जबकि कनिष्क मान (60 किग्रा) ने पंजाब की संदीप कौर पर 5-0 के अंतर से एकतरफा जीत दर्ज की।

मौजूदा चैंपियनशिप वैश्विक मुक्केबाजी नियामक संघ- एआईबीए शुरू किए गए नए भार वर्गों के साथ खेली जा रही है। पुरुषों के इवेंट में 13 श्रेणियां और महिलाओं के लिए 12 वर्ग में मुकाबले हो रहे हैं। यह आयोजन 2021 एएसबीसी युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए चयन टूर्नामेंट भी है, जिसका आयोजन 17 से 31 अगस्त तक दुबई में होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website