जब डब्ल्यूटीसी का फाइनल हुआ तब जाकर हमें मौके गंवाने का अहसास हुआ: कमिंस

जब डब्ल्यूटीसी का फाइनल हुआ तब जाकर हमें मौके गंवाने का अहसास हुआ: कमिंस

लंदन : अपने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2021 में चैंपियनशिप का पहला फाइनल खेलने के दौरान गंवाए गए मौके का अहसास टीम को हुआ।

ऑस्ट्रेलिया को 2021 डब्ल्यूटीसी फाइनल में चूकने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि धीमी ओवर-रेट के लिए उनके अंक काट दिए गए थे और न्यूजीलैंड चैंपियनशिप का उद्घाटन विजेता बन गया था। लेकिन वे 7-11 जून तक द ओवल में भारत के खिलाफ 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलने के लिए तैयार हैं।

ऑस्ट्रेलिया 2021-23 डब्ल्यूटीसी चक्र में टेबल टॉपर्स के रूप में समाप्त हुआ, उनकी एकमात्र श्रृंखला हार इस साल की शुरूआत में दूसरे स्थान पर रहने वाले भारत के साथ हुई, क्योंकि वे उप-महाद्वीप में 1-2 से हार गए थे।

द सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड ने कमिंस के हवाले से कहा, “हमने भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाया, जो मुझे लगता है कि बहुत से लोग भूल गए। मुझे लगता है कि नए होने के नाते, यह शायद हमें तब तक नहीं लगा जब तक कि वास्तव में खेल नहीं खेला गया था, और आपने वहां (इंग्लैंड में) देखा कि न्यूजीलैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया और आप चाहते हैं कि आप वहां हों।”

डब्ल्यूटीसी की अवधारणा के बारे में बात करते हुए, कमिंस ने कहा, “ऐसा लगता है कि दूसरी बार के आसपास यह थोड़ा और अधिक हो गया है। यह एक बड़े चूक के अवसर की तरह महसूस हुआ। इसलिए यह निश्चित रूप से अब हर श्रृंखला को कुछ बड़ा खेलने के लिए थोड़ा और संदर्भ देता है।”

“बड़ी श्रृंखला, एशेज या भारत श्रृंखला जहां आप चार या पांच टेस्ट मैच खेलते हैं, जाहिर तौर पर बड़ी लड़ाई होती है, जबकि अधिक सामान्य श्रृंखला जहां आप एक श्रृंखला में दो या तीन मैच खेलते हैं, यह (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) उन्हें थोड़ा सा देता है। अधिक वैश्विक संदर्भ और खेलने के लिए कुछ अतिरिक्त।”

डब्ल्यूटीसी की स्थापना और एक बार के फाइनल के बावजूद, यूएई , दक्षिण अफ्रीका और अब अमेरिका के साथ टी20 लीग का प्रसार जारी है, जो पहले से ही व्यस्त क्रिकेट शेड्यूल में घरेलू टी20 प्रतियोगिताओं के साथ प्रवेश कर रहे हैं। कमिंस का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की इच्छा को ऊंचा रखना एक चुनौती होगी।

“यह थोड़ी देर के लिए आ रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि यह अब यहां है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ियों के समय पर एकाधिकार नहीं है, जैसा कि अतीत में हुआ था। आईपीएल ने एक दशक पहले इसे बदल दिया था, लेकिन अभी होने जा रहा है। अधिक से अधिक टी20 लीग आ रही है, इसलिए मुझे लगता है कि हमें इसके बारे में सक्रिय होना चाहिए।”

“हमें ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना उतना ही खास बनाना होगा जितना हम कर सकते हैं, एक उच्च प्रदर्शन रखते हुए हर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना चाहता है जितना हम कर सकते हैं।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “यह चुनौती होने जा रही है। मुझे लगता है कि यह अब हम पर है, और हमें इसके बारे में काफी गहराई से सोचना शुरू कर दिया है। मुझे लगता है कि कुछ साल आगे, 12 महीने का अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर थोड़ा अलग दिख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website