चेसेबल मास्टर्स: फाइनल मुकाबले में प्रज्ञानानंद को मिली हार, डिंग लिरेन बने विजेता

चेसेबल मास्टर्स: फाइनल मुकाबले में प्रज्ञानानंद को मिली हार, डिंग लिरेन बने विजेता

चेन्नई: चेसबेल मास्टर्स 2022 के फाइनल मैच में भारत के आर प्रज्ञानानंद को विश्व के दूसरे नंबर डिंग लिरेन से हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने इस दौरान कुछ गलतियां दोहराई, जिसमें उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। वहीं, 16 साल के खिलाड़ी ने यह साबित कर दिया है कि वो आने वाले कई सालों तक चेस जगत में राज करने वाले हैं। विश्व चेस रैंकिंग में 108वें नंबर पर मौजूद प्रज्ञानानंद ने इस टूर्नामेंट में टॉप10 में शामिल खिलाड़ियों को हराया है।

फाइनल मैच में डिंग लिरेन ने भी उनकी प्रशंसा की। साथ ही कमेंटेटर डेविड हॉवेल ने भी कहा कि उनके पास प्रज्ञानानंद की तारीफ के लिए कोई शब्द नहीं है। इस टूर्नार्मेंट के फाइनल मैच में प्रज्ञानानंद शुरूआत में पिछड़ गए थे, लेकिन बाद में शानदार वापसी की और मैच बराबरी पर ला दिया। इसके बाद टाईब्रेक में विजेता का फैसला हुआ, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

उनका मैच गुरुवार रात लगभग 2.30 बजे समाप्त हुआ। टाईब्रेक प्ले-ऑफ में 2.5-1.5, 0.5-1.5 के अंतर से वे मैच को गंवा बैठे।

प्रज्ञानानंद इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रहे हैं। इससे पहले उन्होंने प्रारंभिक दौर में मैग्नस कार्लसन को मात दी थी, जहां वे चौथे स्थान पर रहे थे। इस टूर्नामेंट में दो अन्य भारतीय पी हरिकृष्णा और विदित गुजराती भी खेले, लेकिन वे प्री क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website