ओवल की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होगी: गिलेस्पी

ओवल की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होगी: गिलेस्पी

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल जून में लंदन में द ओवल में खेला जाएगा जो पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। इस स्थल ने 1880 से 104 टेस्ट की मेजबानी की है, अगस्त और सितंबर में बड़ी संख्या में मैच खेले गए हैं, जुलाई में केवल आठ मैच हुए हैं। ओवल पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी का मानना है कि द ओवल की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होगी, लेकिन जून में होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के कारण गेंदबाजों को भी मदद मिल सकती है।

गिलेस्पी ने एक साक्षात्कार में ‘आईएएनएस’ से कहा,यह देखना वास्तव में दिलचस्प होने वाला है कि परिस्थितियां कैसी होने जा रही हैं। परंपरागत रूप से, ओवल बहुत ही बल्लेबाजों के अनुकूल सतह है और तेज आउटफील्ड के साथ, यह बल्लेबाजी के लिए बहुत अनुकूल है। लेकिन जून में वहां खेलना, यह गेंदबाजों को थोड़ी और मदद कर सकता है।”

“ग्राउंड स्टाफ पांच दिवसीय टेस्ट मैच की तैयारी कर रहा होगा और इसलिए, मुझे पूरी उम्मीद है कि यह एक बहुत अच्छी बल्लेबाजी सतह होगी। लेकिन मुझे नहीं पता कि हाल के दिनों में लंदन में मौसम कैसा रहा है, इसलिए यह कठिन है। टीमों को वास्तव में कौन सी सतह पेश की जाएगी, इस पर एक राय है। लेकिन मेरा अनुमान है कि यह एक बहुत अच्छी बल्लेबाजी सतह होगी और रन स्कोरिंग को बढ़ावा देगी।”

भारतीय क्रिकेटरों और चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए दो महीने लंबे आईपीएल 2023 में भाग लेने के बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए इंग्लैंड में ठंडी परिस्थितियों को समायोजित करने के लिए बहुत कम समय के साथ, चेतेश्वर पुजारा, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को प्राप्त काउंटी चैंपियनशिप का अनुभव दोनों टीमों के लिए बेहद अहम होंगे।

यह जोड़ते हुए कि डब्लूटीसी फाइनल की अगुवाई में काउंटी मैच खेलना उपरोक्त तीन बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद साबित होगा, गिलेस्पी को बाकी खिलाड़ियों के साथ टी20 से टेस्ट खेलने में समायोजन करने में कोई समस्या नहीं दिखती है।

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि मार्नस लाबुशेन और चेतेश्वर पुजारा जैसे लोगों ने अपने संबंधित काउंटी के साथ समय बिताया और बड़े रन बनाए हैं, और इसे कभी भी कम नहीं किया जा सकता है। यह उन्हें बाधित नहीं करेगा, और निश्चित रूप से उनकी मदद करेगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। लेकिन आईपीएल खेलने वाले लोगों के साथ, हमें यह समझ में आ गया है कि पेशेवर क्रिकेटरों को कभी भी इससे अधिक अनुकूल नहीं होना चाहिए जितना कि वे अब हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website