एडिलेड टेस्ट : साहा, शॉ पहले टेस्ट में, पंत और गिल को नहीं मिली जगह

एडिलेड टेस्ट : साहा, शॉ पहले टेस्ट में, पंत और गिल को नहीं मिली जगह

एडिलेड, | भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार से आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी अंतिम-11 का ऐलान कर दिया है। एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में टीम में शुभमन गिल और ऋषभ पंत नहीं हैं। पृथ्वी शॉ और रिद्धिमान साहा को पहले टेस्ट के लिए चुना गया है। चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का यह पहला मैच भारत का दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

इस मैच के बाद विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।

पृथ्वी शॉ के खराब फॉर्म को देखते हुए उम्मीद थी कि शुभमन गिल को पदार्पण करने का मौका मिलेगा, लेकिन टीम प्रबंधन ने शॉ के साथ जाने का फैसला किया। वह मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। सलामी बल्लेबाज के लिए भारत के पास लोकेश राहुल का भी विकल्प था, लेकिन लंबे समय से टेस्ट न खेलने वाले राहुल को टीम ने बेंच पर ही रखने का फैसला किया।

वहीं पंत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में शतक जमा कर विकेटकीपर के लिए अपनी दावेदारी मजबूत की थी। वह पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे पर भी टीम में थे। इसलिए लग रहा था कि टीम प्रबंधन उनके साथ जाना चाहेगा, लेकिन टीम ने साहा के अनुभव को पसंद किया।

रविचंद्रन अश्विन के रूप में एक स्पिनर टीम में है। टीम ने कई बार पहले ही यह संकेत दिए थे कि अश्विन टीम में स्पिनर के रूप में पहली पसंद होंगे। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ उमेश यादव तीसरे तेज गेंदबाज हैं। यहां मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी जगह बनाने से चूक गए।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने एक दिन पहले ही गिल को बतौर सलामी बल्लेबाज और पंत को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल करने की पैरवी की थी। लेकिन लगता है कि शॉ का अनुभव गिल पर भारी पड़ा और लगभग यही साहा के चुनने का एक कारण हो सकता है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा है कि टीम की जिम्मेदारी सीनियर बल्लेबाजों पर होगी और टीम प्रबंधन युवा शॉ से बिना चिंता के खुल कर खेलने को कहेगा।

कोहली ने कहा, “यह लोग निश्चित तौर पर काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। इसलिए वह लोग यहां हैं। गिल को हालांकि अभी तक इस स्तर पर खेलने का अनुभव नहीं मिला है। जब भी उन्हें मौका मिलेगा यह देखना दिलचस्प होगा क्योंकि वह आत्मविश्वासी युवा खिलाड़ी हैं। शॉ के पास आस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलने का अनुभव नहीं है।”

कप्तान ने कहा, “आखिरी बार जब हम यहां आए थे तो मयंक ने अच्छा किया। आप युवा खिलाड़ियों से यही उम्मीद करते हैं, आप पर अतीत का कोई दबाव नहीं है, आप जाकर अपना खेल खेलें और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाएं।”

वहीं आस्ट्रेलिया ने अपनी अंतिम-11 का ऐलान नहीं किया है।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website