ईसीबी में ‘संस्थागत नस्लवाद’ होने का आरोप

ईसीबी में ‘संस्थागत नस्लवाद’ होने का आरोप

लंदन, | दो पूर्व अंपायरों-जॉन होल्डर और इस्माइल दाऊद ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) में संस्थागत नस्लवाद होने का आरोप लगाया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, होल्डर और दाऊद ने समानता और मानवधिकार आयोग (ईएचआरसी) से इसकी स्वतंत्र जांच करने को कहा है।

नॉटिंघमशायर के पूर्व बल्लेबाज ने होल्डर कहा कि जब उन्होंने मेंटॉर बनने का प्रस्ताव दिया था तो ईसीबी की ओर से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने साथ ही इस बात पर भी चिंता जताई कि पिछले 28 वर्षों से इंग्लैंड में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कोई भी अश्वेत अंपायर नियुक्त नहीं किया गया है।

इस बीच, अंपायर बनने से पहले वॉरसेस्टरशायर, ग्लैमॉर्गन और यॉर्कशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने वाले दाऊद ने कहा कि उन्होंने ईसीबी के सीनियर स्टाफ के सामने नस्लीय टिप्पणी सुनी थी। पूर्व विकेटकीपर ने यह भी कहा कि उन्हें ‘ईसीबी में बिल्कुल भी विश्वास नहीं है और यह संगठन पूरी तरह से बेकार है।

इससे पहले, यॉर्कशायर के पूर्व स्पिनर अजीम रफीक ने भी क्लब पर संस्थागत नस्लवाद का आरोप लगाया था। इंग्लैंड के पूर्व अंडर-19 कप्तान अजीम रफीक 2008 से 2018 यॉर्कशायर के लिए खेले थे।

रफीक के नस्लवादों के आरोप के बाद क्लब ने कहा था कि वह इस मामले की जांच करवाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website