आईसीसी ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

आईसीसी ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

दुबई, | अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली लगाने के अपने इरादे की पुष्टि की है।

आईसीसी द्वारा जारी किए गए एक बयान में आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, हम चाहते हैं कि क्रिकेट भविष्य के ओलंपिक खेलों का हिस्सा हो, दुनिया भर में क्रिकेट के अरबों चाहने वाले हैं और वे चाहते हैं कि क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा बने।

आईसीसी ने एक कार्यकारी समूह की बैठक की जिसमें यह तय किया गया कि आने वाले लॉस एंजिल्स गेम्स 2028, ब्रिस्बेन गेम्स 2032 और उससे आगे भी क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा बना रहे।

बार्कले ने आगे कहा, यह साफ है कि क्रिकेट चाहने वालों की कमी नहीं है। खास तौर पर दक्षिण एशिया में जहां हमारे 92 प्रतिशत प्रशंसक हैं, जबकि यूएसए में भी 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक हैं। उन प्रशंसकों के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को ओलंपिक में खेलते हुए देखना गर्व की बात होगी।

कार्यकारी समूह के बैठक की अध्यक्षता इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष इयान वाटमोर करेंगे। इस समूह में आईसीसी के स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आईसीसी के सहयोगी सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे इस समूह का हिस्सा होंगे।

लॉस एंजिल्स गेम्स 2028 में खेलों को शामिल करने की प्रक्रिया 2022 के मध्य में शुरू होगी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति 2023 के मध्य में खेलों को शामिल करने के लॉस एंजिल्स ओलंपिक समिति के प्रस्तावों पर फैसला लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website