अर्जेंटीना में पुरानी लय हासिल करना महत्वपूर्ण होगा : रूपिंदर

अर्जेंटीना में पुरानी लय हासिल करना महत्वपूर्ण होगा : रूपिंदर

ब्यूनस आयर्स, | भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह का कहना है कि अर्जेटीना के खिलाफ पुरानी लय को वापस हासिल करना महत्वपूर्ण होगा। रूपिंदर का 2019 में बेल्जियम दौरे के बाद यह पहला विदेशी दौरा है। वह इस साल फरवरी में भारत के यूरोप दौरे में चोट के कारण नहीं जा सके थे।

रूपिंदर ने कहा, “ओलंपिक चैंपियन के खिलाफ खेलने के लिए बेहद उत्साहित हूं। प्रतिस्पर्धी हॉकी में खेले हुए लंबा समय हो गया है। मेरा पिछला विदेशी दौरा सिंतबर 2019 में बेल्जियम का था। दुर्भाग्य है कि मैं पिछले यूरोप दौरे पर नहीं जा सका। मैंने इसके लिए काफी मेहनत की थी और मैं जर्मनी तथा ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ खेलने के लिए उत्साहित था। लेकिन चोट के कारण मैं वहां नहीं जा सका, जिसका निजी तौर पर मुझे काफी अफसोस है।”

पिछले साल एफआईएच हॉकी प्रो लीग के मैचों में रूपिंदर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 2020 की शुरूआत में खेले गए प्रो लीग के छह मैचों में पांच गोल किए थे। अर्जेटीना के खिलाफ दौरे में रूपिंदर इस फॉर्म को वापस हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

उन्होंने कहा, “पिछले साल मैं अच्छी फॉर्म में था। अर्जेटीना के खिलाफ पुरानी लय वापस हासिल करना जरूरी होगा। यह महत्वपूर्ण है कि मैं सामान्य हॉकी खेलूं। मुख्य कोच ग्राहम रीड भी हमेशा कहते हैं कि सामान्य तरीके से खेलना चाहिए।”

कोरोना के कारण बायो-बबल में रहने और ऐसे समय यात्रा करने पर रूपिंदर ने कहा, “हम बायो-बबल में ढल गए हैं और प्रोटोकॉल को समझते हैं। हम हॉकी इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के आभारी हैं, जिन्होंने यह दौरा आयोजित कराया। पेरिस में हवाई अड्डे पर हमें कमरे दिए गए। यहां भी हमने सामाजिक दूरी का पालन किया और हमेशा मास्क पहने रहे। सुरक्षित रहने के लिए यह जरूरी है।”

भारत को ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच छह अप्रैल को खेलना है। भारतीय टीम को 16 दिनों के दौरे में अर्जेटीना के खिलाफ छह मैच खेलने हैं।

English Website