हैकर्स ने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म रेनब्रिज का फायदा उठाकर 54 करोड़ डॉलर की ठगी की

हैकर्स ने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म रेनब्रिज का फायदा उठाकर 54 करोड़ डॉलर की ठगी की

नई दिल्ली: 2020 के बाद से चोरी, धोखाधड़ी, रैंसमवेयर और अन्य विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों से उत्पन्न क्रिप्टो संपत्ति में आधा अरब डॉलर से अधिक का शोधन किया गया है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। ब्लॉकचैन विश्लेषण समूह एलिप्टिक की रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेष रूप से एक क्रॉस-चेन ब्रिज ‘रेनब्रिज’ का उपयोग हैकर्स और धोखेबाजों द्वारा क्रिप्टो संपत्ति में कम से कम 54 करोड़ डॉलर को लूटने के लिए किया गया है।

क्रॉस-चेन ब्रिज क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे केंद्रीकृत सेवा से गुजरे बिना, क्रिप्टो संपत्ति को ब्लॉकचेन के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

पोर्टल, सीब्रिज और साइनेप्स जैसी ब्रिज सेवाओं का उपयोग करके – बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य ब्लॉकचेन के बीच अरबों डॉलर की संपत्ति हस्तांतरित की गई है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “रेनब्रिज उन लोगों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय हो गया है जो चोरी की आय को लूटना चाहते हैं।”

पिछले दो वर्षो में रेनब्रिज के माध्यम से एक्सचेंजों और विकेन्द्रीकृत वित्त (डीएफआई) सेवाओं से कम से कम 26.72 करोड़ डॉलर की चोरी की गई क्रिप्टो संपत्ति को लॉन्डर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website