हाउसिंग डॉट-आईएसबी ने हाउसिंग प्राइसिंग इंडेक्स लॉन्च किया

हाउसिंग डॉट-आईएसबी ने हाउसिंग प्राइसिंग इंडेक्स लॉन्च किया

नई दिल्ली, | ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल हाउसिंग डॉट कॉम ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के साथ मिलकर सोमवार को अपने हाउसिंग प्राइसिंग इंडेक्स (एचपीआई) को लॉन्च करने की घोषणा की। रियल एस्टेट भारत में कृषि के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोजगार पैदा करने वाला क्षेत्र है।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा और कई उद्योग जगत के नेताओं और शिक्षाविदों की उपस्थिति में एक वर्चुअल बैठक के दौरान शुरू किया गया। एचपीआई देश भर के विभिन्न संपत्ति बाजारों में मूल्य और मात्रा की आवाजाही पर मासिक रिपोर्ट देगा।

गुरुग्राम स्थित डिजिटल रियल एस्टेट कंपनी के अनुसार, आईएसबी श्रीनि राजू सेंटर फॉर आईटी एंड द नेटवक्र्ड इकोनॉमी (एसआरआईटीएनई) के सहयोग से बनाई गई एचपीआई का उद्देश्य एक ऐसे उपकरण के रूप में काम करना है जो भारत के आठ प्रमुख बाजार आवासीय घरों की कीमतों में बदलाव को ट्रैक करता है।

ये मूल्य आंदोलन में उपयोगी इनसाइट प्रदान करके, सूचकांक संभावित होमबॉयर को संपत्ति खरीदने के लिए उचित समय का आकलन करने में मदद कर सकता है । साथ ही विक्रेताओं को अपनी संपत्ति बेचने के लिए सबसे उपयुक्त पल जानने में सहायता कर सकता है।

नीति निर्माता और वित्तीय विश्लेषक भी इस क्षेत्र के रुझानों पर नजर रखने के लिए एक विश्वसनीय अनुमान के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं।

इस उद्देश्य के लिए इक्ठ्ठे किए गए डेटा में हर शहर के अंदर विभिन्न उप-क्षेत्रों के लिए पिछले तीन महीनों में मूल्य प्रति वर्ग फुट, मात्रा और लेनदेन के कुल मूल्य की जानकारी शामिल है।

इसमें अन्य विवरण भी शामिल हैं जैसे कि बेडरूम की संख्या, निर्माण की स्थिति और इन्वेंट्री इकाइयों की संख्या।

एचपीआई को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य पारदर्शिता लाना और सभी संबंधित उद्योग हितधारकों के बीच विश्वास की कमी को कम करना है।

यह अच्छी तरह से परिभाषित डेटा की कमी की चुनौती को भी संबोधित करेगा और अच्छी तरह से सूचित निर्णयों पर हस्ताक्षर करने के लिए सही व्यावसायिक खुफिया, बाजार अंतर्²ष्टि, रुझान और भावनाओं के साथ कंपनियों को बढ़ावा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website