हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने की अपील

हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने की अपील

नई दिल्ली,| राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देश की जनता से हस्तशिल्प उत्पादों का इस्तेमाल करने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हथकरघा में भारत की विविधता तथा असंख्य बुनकरों और दस्तकारों की दक्षता नजर आती है। उन्होंने अपील की कि स्थानीय हथकरघा उत्पादों को समर्थन दिया जाये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हथकरघा में भारत की विविधता तथा असंख्य बुनकरों और दस्तकारों की दक्षता नजर आती है। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की भावना को बल देकर हमारे बुनकरों को समर्थन देने की प्रतिबद्धता दोहराने का दिन है। आइये, हम सभी स्थानीय हथकरघा उत्पादों का समर्थन करें।

ओलम्पिक पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू के एक ट्वीट का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पिछले कुछ वर्षों के दौरान हैंडलूम में नई दिलचस्पी देखी जा रही है। मीराबाई चानू को माय हेंडलूम प्राइड का समर्थन करता देख खुशी हो रही है। मुझे पूरा विश्वास है कि हथकरघा क्षेत्र आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान देता रहेगा।

उधर, गृहमंत्री अमित शाह ने भी राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर बुनकर समुदाय और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर, मैं हमारे बेहद प्रतिभाशाली बुनकर समुदाय और इससे जुड़े लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक जीवंत हथकरघा विरासत उद्योग है जिसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है और मोदी सरकार इस क्षेत्र को सशक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, आइए हम सभी भारतीय हथकरघा उत्पादों को पहनने का संकल्प लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। प्राचीन बुनाई की हमारी समृद्ध परंपरा को सही मायने में बढ़ावा देने और संरक्षित करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website