सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत में निवेश के अवसर को लेकर दिया आमंत्रण

सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत में निवेश के अवसर को लेकर दिया आमंत्रण

नई दिल्ली, | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा आयोजित वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्मेलन के दौरान सरकार द्वारा किए गए सुधार उपायों के आधार पर भारत में विकास और निवेश के अवसरों पर चर्चा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित गोलमेज में मास्टरकार्ड, मेटलाइफ, प्रूडेंशियल, एयर प्रोडक्ट्स, डेल, सॉफ्टबैंक और वारबर्ग पिंकस सहित कुछ सबसे बड़े विदेशी निवेशकों की भागीदारी देखी गई।

बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम ने निवेशकों को केंद्रीय वित्त मंत्री और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संभावित निवेश के अवसरों पर चर्चा करने और चल रहे नीतिगत सुधारों की भूमिका पर विचार-विमर्श करने का अवसर प्रदान किया, जो भारत में अधिक आसानी से व्यापार करने में सक्षम होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि मैक्रो-इकनॉमिक स्टेबिलिटी, इंफ्रास्ट्रक्च र के नेतृत्व वाले आर्थिक विकास के अवसर, वित्तीय क्षेत्र में सुधार और वैश्विक आपूर्ति में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में स्थिति कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे भारत वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में आगे बढ़ रहा है।

निवेशकों को दिए गए व्यापक संदेशों में रोज कोविड मामलों में महत्वपूर्ण गिरावट और महामारी के समय में सरकार द्वारा किए गए मजबूत राहत और सुधार शामिल हैं।

मंत्री ने यह भी रेखांकित किया कि हाल के महीनों में आर्थिक सुधार में निरंतर मैक्रो-आर्थिक स्थिरता और लचीलापन और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की ²ष्टि है।

अपनी समापन टिप्पणी में, सीतारमण ने एक आत्मनिर्भर आधुनिक भारत के निर्माण के लिए एक समग्र ²ष्टि के साथ आगे बढ़ने की बात कही, जो कि – इंटेंट, इंक्लूजन, इन्वेस्टमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्च र और इनोवेशन द्वारा संचालित है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश अमेरिकी निवेशकों के साथ दीर्घकालिक संबंध के लिए प्रतिबद्ध है और साल में दो बार मिलने का प्रस्ताव रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website