शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली, | तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने बढ़ोतरी के एक दिन बाद शनिवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल के पंप की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को 93.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 83.80 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है।

देश भर में भी ईंधन की कीमतें शनिवार को स्थिर रहीं, लेकिन स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

कीमतों में ठहराव मई में ईंधन की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी के बाद आया है, जिसने मुंबई शहर में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के ऐतिहासिक स्तर के करीब है। शहर में पेट्रोल का खुदरा भाव अब 99.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हैं। प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

मई महीने में अब तक 11 दिनों में ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 2.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह राजधानी में इस महीने डीजल के दाम 3.07 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं।

शुक्रवार से पहले, ओएमसी पिछले एक सप्ताह के लिए हर वैकल्पिक दिन पर ईंधन की कीमतों में संशोधन कर रही थी न कि दैनिक आधार पर परिवर्तन करने के लिए जैसा की होता है।

दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर सुबह खुदरा ईंधन की कीमतों को वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत के बेंचमार्क में संशोधित करती है। हालांकि, ऐसे बाजार में जहां ईंधन की कीमतों में क्रमिक रूप से बढ़ोतरी करने की आवश्यकता है, वैकल्पिक दिन मूल्य संशोधन प्रतीत होता है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगभग 66 डॉलर प्रति बैरल (पिछले हफ्ते 70 डॉलर से कम) के साथ, ओएमसी कुछ समय के लिए ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं को नजर रखती हैं और उपभोक्ताओं को बचा सकती हैं।

English Website