वित्त वर्ष 22 में रेपो दर के अपरिवर्तित रहने की उम्मीद : एमके ग्लोबल

वित्त वर्ष 22 में रेपो दर के अपरिवर्तित रहने की उम्मीद : एमके ग्लोबल

नई दिल्ली, | भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो दर वित्त वर्ष 22 के दौरान अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है। एमके ग्लोबल ने एक रिपोर्ट में कहा है। कम रेपो दर, या वाणिज्यिक बैंकों के लिए अल्पकालिक उधार दर, ऑटोमोबाइल और गृह ऋण पर ब्याज लागत को कम करेगी, जिससे विकास की शुरूआत होगी।

हालांकि, रेपो रेट कम होने से महंगाई भी बढ़ सकती है।

इस महीने की शुरूआत में, केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वाणिज्यिक बैंकों के लिए रेपो दर, या अल्पकालिक उधार दर को 4 प्रतिशत पर बनाए रखने के लिए मतदान किया था।

इसी तरह, रिवर्स रेपो दर को 3.35 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और ‘बैंक दर’ को 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था।

एमपीसी के परिणाम व्यापक रूप से अपेक्षित थे क्योंकि भारत कोविड -19 संक्रमणों में बड़े पैमाने पर स्पाइक से ग्रस्त है।

वैश्विक वित्तीय सेवा की रिपोर्ट प्रमुख अर्थशास्त्री माधवी अरोड़ा ने कहा, “हमें वित्त वर्ष 22 में कोई दर कार्रवाई नहीं दिख रही है। हमें लगता है कि प्रीमियम को कम रखने पर आरबीआई का ध्यान गति पकड़ेगा क्योंकि वैश्विक वित्तीय स्थिति धीरे-धीरे मजबूत हो सकती है।”

“हम यह भी उम्मीद करते हैं कि वित्त वर्ष 22 में कोर मुद्रास्फीति उच्च, हेडलाइन से ज्यादा और औसत आराम से 6 प्रतिशत से ऊपर रहेगी। आरबीआई अभी भी इस तथ्य में सांत्वना ले सकता है कि वित्त वर्ष 22 में हेडलाइन मुद्रास्फीति अभी भी औसत 6 प्रतिशत से कम हो सकती है और इस प्रकार उनके नीति आवास को औचित्य को उचित ठहरा सकती है।”

बॉन्ड यील्ड के बारे में उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में, ‘हम 10 साल के बेंचमार्क पेपर पर केंद्रीय बैंक के सक्रिय समर्थन के बीच बॉन्ड पर तटस्थ हैं।’

“हालांकि, हम देखते हैं कि एच2एफवाई22 में पैदावार एक व्यवस्थित और क्रमिक फैशन में बढ़ रही है।”

हम उम्मीद करते हैं कि यील्ड कर्व कम हो जाएगा और वित्त वर्ष22 के शेष के लिए 6-6.40 प्रतिशत की सीमा में बेंचमार्क 10-वर्ष की उपज देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website