वित्त पोषण और विकास प्राथमिकताओं को बदलेगा एफएम

वित्त पोषण और विकास प्राथमिकताओं को बदलेगा एफएम

नई दिल्ली, | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को एशिया इंफ्रास्ट्रक्च र फोरम (एआईएफ 2021) में ‘एशिया की रिकवरी के लिए टिकाऊ बुनियादी ढांचे को सक्षम करने’ पर वस्तुत: भाग लिया। इंफ्रास्ट्रक्च र एशिया, एंटरप्राइज सिंगापुर, सिंगापुर के वित्त मंत्रालय और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा सह आयोजित फोरम में बोलते हुए, सीतारमण ने समावेशी, टिकाऊ और लचीले बुनियादी ढांचे के लिए वित्तपोषण और विकास प्राथमिकताओं पर फिर से विचार करने का आह्वान किया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को प्राथमिकता देने, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के लचीलेपन को सुनिश्चित करने और एसडीजी के साथ संरेखित बुनियादी ढांचा बनाने पर जोर दिया।

वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचे और विकास के वित्तपोषण के लिए राष्ट्रीय बैंक की स्थापना, राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन, उदारीकृत एफडीआई, बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए जीआईएफटी सिटी के विकास, निजी भागीदारों और नवाचार को प्रोत्साहित करने पर प्रकाश डाला।

उन्होंने खुले, नियम आधारित और पारदर्शी आर्थिक वातावरण के लिए भारत के नीति आधारित, निजी निवेश और विदेशी पूंजी को प्रोत्साहन, लचीला वसूली के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के वित्तपोषण के लिए बढ़ाया सार्वजनिक व्यय और मजबूत संस्थागत संरचना आदि ²ष्टिकोण पर भी जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website