वास्तविक समय में धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए आईबीएम का नया प्रोसेसर

वास्तविक समय में धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए आईबीएम का नया प्रोसेसर

बेंगलुरू : टेक दिग्गज आईबीएम ने मंगलवार को आगामी नए आईबीएम टेलम प्रोसेसर के विवरण का अनावरण किया, जिसे वास्तविक समय में धोखाधड़ी को दूर करने में मदद करने के लिए उद्यम कार्यभार के लिए गहन शिक्षण निष्कर्ष लाने के लिए डिजाइन किया गया है। टेलम आईबीएम का पहला प्रोसेसर है जिसमें लेन-देन के दौरान एआई अनुमान के लिए ऑन-चिप त्वरण शामिल है।

रवि जैन, निदेशक, सर्वर बिक्री, भारत दक्षिण एशिया, ने एक बयान में कहा, “नए लॉन्च किए गए आईबीएम टेलम, जेड सीरीज चिप को वॉल्यूम को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि अनुप्रयोगों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए सक्षम बनाता है जहां उनका डेटा रहता है। चिप व्यवसायों को अंतर्²ष्टि प्राप्त करने और वास्तविक समय में धोखाधड़ी से लड़ने की भी अनुमति देगा।”

कंपनी के अनुसार, नया चिप डिजाइन उच्च-मूल्य वाले लेनदेन पर गहन शिक्षण अनुमान का लाभ उठाने की क्षमता को अनलॉक करता है, जिसे अन्य उपयोग के मामलों में धोखाधड़ी को रोकने की क्षमता में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसमें एक अभिनव केंद्रीकृत डिजाइन है, जो ग्राहकों को एआई-विशिष्ट वर्कलोड के लिए एआई प्रोसेसर की पूरी शक्ति का लाभ उठाने की अनुमति देता है, जिससे यह वित्तीय सेवाओं के कार्यभार जैसे धोखाधड़ी का पता लगाने, ऋण प्रसंस्करण, ट्रेडों के समाशोधन और निपटान, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और जोखिम विश्लेषण के लिए आदर्श बनाता है।

इन नवाचारों के साथ, ग्राहकों को मौजूदा नियम-आधारित धोखाधड़ी का पता लगाने या मशीन सीखने का उपयोग करने, क्रेडिट अनुमोदन प्रक्रियाओं में तेजी लाने, ग्राहक सेवा और लाभप्रदता में सुधार करने, यह पहचानने के लिए कि कौन से ट्रेड या लेनदेन विफल हो सकते हैं और अधिक कुशल निपटान प्रक्रिया बनाने के लिए समाधान प्रस्तावित करने के लिए तैनात किया जाएगा।

चिप में 8 प्रोसेसर कोर शामिल हैं, जिसमें एक गहरी सुपर-स्केलर आउट-ऑफ-ऑर्डर निर्देश पाइपलाइन है, जो 5जीएचजेड से अधिक घड़ी आवृत्ति के साथ चल रही है, जो विषम उद्यम-श्रेणी के वर्कलोड की मांगों के लिए अनुकूलित है।

पूरी तरह से फिर से डिजाइन किया गया कैश और चिप-इंटरकनेक्शन इन्फ्रास्ट्रक्च र 32एमबी कैश प्रति कोर प्रदान करता है और 32 टेलम चिप्स तक स्केल कर सकता है। डुअल-चिप मॉड्यूल डिजाइन में 22 बिलियन ट्रांजिस्टर और 17 धातु परतों पर 19 मील के तार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website