मुद्रास्फीति की उपेक्षा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को टाइम बम पर बिठा देती है: अर्थशास्त्री

मुद्रास्फीति की उपेक्षा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को टाइम बम पर बिठा देती है: अर्थशास्त्री

नई दिल्ली, | ड्यूश बैंक ने सोमवार को एक नोट में कहा कि अगर फेडरल रिजर्व अपरिवर्तित ब्याज दरों के अपने मौजूदा नीतिगत रुख पर कायम रहता है, तो मुद्रास्फीति में वापसी होगी, भले ही कीमतों में वृद्धि अस्थायी होगी। ये रिपोर्ट बिजनेस इनसाइडर ने दी है।

मुख्य अर्थशास्त्री और शोध के वैश्विक प्रमुख डेविड फोकर्ट्स-लैंडौ के नेतृत्व में अर्थशास्त्रियों ने कहा, “हमें उम्मीद है कि मुद्रास्फीति के दबाव फिर से उभरेंगे क्योंकि फेड अपनी धैर्य की नीति के साथ जारी है। 2023 तक एक साल और लग सकता है लेकिन मुद्रास्फीति फिर से उभरेगी।”

अन्य अर्थशास्त्रियों के विपरीत, जो मानते हैं कि मुद्रास्फीति के दबाव समय के साथ कम हो जाएंगे, ड्यूश बैंक के विश्लेषकों का मानना है कि प्रोत्साहन का प्रवाह वास्तव में निकट अवधि में मुद्रास्फीति को बढ़ावा देगा।

अर्थशास्त्रियों ने कहा, “मुद्रास्फीति की उपेक्षा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को टाइम बम पर बैठा देती है। मुद्रास्फीति के अतीत के दर्दनाक सबक को केंद्रीय बैंकरों द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय बैंकर जितने लंबे समय तक अपने हाथों पर बैठे रहेंगे, इसे संबोधित करना उतना ही मुश्किल होगा।

अर्थशास्त्रियों ने कहा “प्रभाव विनाशकारी हो सकते हैं, विशेष रूप से समाज में सबसे कमजोर लोगों के लिए। दुर्भाग्य से, जब केंद्रीय बैंक इस स्तर पर कार्य करेंगे, तो उन्हें अचानक नीति परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाएगा, जिससे नीति निर्माताओं के लिए उन सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करना कठिन हो जाएगा ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website