मुकेश अंबानी ने खरीदा ब्रिटेन का आइकॉनिक स्टोक पार्क, 592 करोड़ की हुई डील

मुकेश अंबानी ने खरीदा ब्रिटेन का आइकॉनिक स्टोक पार्क, 592 करोड़ की हुई डील

मुंबई। अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट, स्टोक पार्क को 5.70 करोड़ पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है। रिलायंस का यह अधिग्रहण उसके आबरॉय होटल और मुंबई में उसके द्वारा विकसित की जा रही, होटल व्यवस्थित आवासीय सुविधाओं में किए गए मौजूदा अधिग्रहण के साथ हो रहा है। 

PunjabKesari

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार सालों के दौरान 3.3 अरब डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा की है। इसमें से 14 प्रतिशत खुदरा क्षेत्र में किया गया, 80 प्रतिशत प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में वहीं शेष छह प्रतिशत निवेश ऊर्जा क्षेत्र में किया गया है। रिलायंस ने बृहस्पतिवार देर शाम भेजी गई नियामकीय सूचना में कहा है कि ब्रिटेन स्थित स्टोक पार्क उसके उपभोक्ता और आतिथ्य संपत्ति क्षेत्र का हिस्सा बनेगी। कंपनी ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स की मालिक है।

नियामकीय सूचना में कहा गया है, “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एण्ड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने 22 अप्रैल 2021 को ब्रिटेन में स्थापित कंपनी स्टोक पार्क लिमिटेड की समूची चुकता शेयर पूंजी का अधिग्रहण कर लिया है। यह अधिग्रहण 5.70 करोड़ पाउंड में किया गया।”

PunjabKesari

​कई सालों से स्टोक पार्क बेचने की कोशिश कर रही है किंग फैमिली
ब्रिटेन की किंग फैमिली (King Family) स्टोक पार्क को पिछले कई सालों से बेचने की कोशिश कर रही है। किंग फैमिली ने 2018 में इस प्रॉपर्टी को बाजार में लाने और इसकी बिक्री की संभावना तलाशने के लिए CBRE जारी किया था। 2016 में डेली मेल ने एक रिपोर्ट दी थी कि डोनाल्ड ट्रम्प स्टोक पार्क को खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं।

PunjabKesari

​स्टोक पार्क और किंग फैमिली का इतिहास
स्टोक पार्क को कैपेबिलिटी ब्राउन और हम्फरी रेप्टन ने डिजाइन किया था। इसे 1790 और 1813 के बीच जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट द्वारा प्राइवेट होम के रूप में तैयार किया गया था। तब से यह फिल्मों और सिलेब्रिटी कॉन्सर्ट्स के लिए एक पॉपुलर लोकेशन बना हुआ है। किंग फैमिली की बात करें तो इस परिवार में अभी 54 वर्षीय हर्टफोर्ड, 53 वर्षीय विटनी और 49 वर्षीय चेस्टर ये तीन भाई हैं। उनके पिता रोजर किंग ने एक ज्वैलर के तौर पर शुरुआत की थी। बाद में वह सोवियत संघन के पॉलिश्ड डायमंड के लिए वर्ल्डवाइड डिस्ट्रीब्यूटर बन गए। अबू धाबी की रॉयल फैमिली के सदस्य शेख सुरूर बिन मोहम्मद अल नाहयान के साथ रियल एस्टेट डील्स के कारण करीबी संबंध होने के चलते रोजर किंग ने 1970 के दशक के आखिर में अबू धाबी और सउदी अरब में हॉस्पिटल खोले।

English Website