मारुति से लेकर ह्यूंदै तक जल्द लॉन्च करेगी नई कारें, कीमत 5 लाख रुपये से कम

मारुति से लेकर ह्यूंदै तक जल्द लॉन्च करेगी नई कारें, कीमत 5 लाख रुपये से कम

मुंबई। भारत में एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट के कारों की मांग हमेशा रही है। भारतीय कार बाजार में अक्सर ऐसा देखा गया है कि कार खरीदने के इच्छुक लोग हैचबैक सेगमेंट की कार को अपनी पहली कार के रूप में चुनते हैं। पहली बार कार खरीदते समय ग्राहक को कम कीमत में ज्यादा माइलेज वाली कार की चाहत होती है। हैचबैक कार की निरंतर मांग के मद्देनजर ऑटो निर्माता इस सेगमेंट में ग्राहकों को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करते। भले ही वे महंगी गाड़ियों के सेगमेंट में नए-नए मॉडल्स क्यों लॉन्च न पेश कर रही हों। अगर आप एक नई हैचबैक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होने वालीी नई कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 5 लाख रुपये से कम हो सकती है। 

नई Maruti Alto 
देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) एंट्री लेवल सेगमेंट में 800cc की एक नई उतारने की तैयारी कर रही है। मारुति की इस नई कार का कोडनेम Y0M है। यह नई कार Alto (ऑल्टो) का नेक्सट-जेनरेशन मॉडल होगा और ऑल्टो के मौजूदा मॉडल को रिप्लेस करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी नई कार को नए नाम के साथ लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस कार को Maruti 800 के नाम से उतार सकती है। मारुति की यह नई कार कंपनी के नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई कार में 796cc का इंजन होगा, जो 48bhp का पावर और 69Nm टॉर्क जेनरेट करता है। नई मारुति कार के डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही इसमें बिल्कुल नया इंटीरियर, केबिन और फीचर्स मिलने की संभावना है। नई Maruti 800 कार की कीमत 3 लाख से 4.5 लाख रुपये के रहने की उम्मीद है। कंपनी अगले साल त्यौहारों के सीजन में इसकी लॉन्चिंग कर सकती है। 

Hyundai AX
दक्षिण कोरियाई निर्माता Hyundai भारत के लिए एक माइक्रो-SUV पर काम कर रही है, जो ह्यूंदै की लाइनअप में वेन्यू से नीचे रहेगी। इस कार का कोडनेम Hyundai AX रखा गया है। Hyundai की यह माइक्रो एसयूवी नई सैंट्रो वाले K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन हो सकता है। सैंट्रो में यह इंजन 68bhp का पावर और 99Nm टॉर्क पैदा करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन होंगे।  Hyundai AX को भारतीय बाजार में इस साल लॉन्च किया जा सकता है। भारत में Hyundai AX की कीमत 4 से 6 लाख रुपये के बीच रहने का अनुमान है। भारतीय बाजार में Hyundai AX का मुकाबला Maruti Suzuki S-Presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो), Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस), Mahindra KUV100 NXT (महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी), Tata Motors की आने वाली H2X कोडनाम वाली माइक्रो-एसयूवी से होगा। 

नई Maruti Celerio
Maruti Celerio (मारुति सेलेरियो) हैचबैक सेगमेंट की काफी लोकप्रिय कार है। अब कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसका कोडनाम YNC रखा है। रिपोर्ट के मुताबिक नई कार मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बेहतर होगी और इसमें प्रीमियम फीचर्स दिए जाएंगे। नई कार में स्टाइल, इंटीरियर और फीचर्स सब कुछ नया होगा। कंपनी इस कार को भी अपने नए प्लैटफॉर्म हार्टेक्ट पर तैयार कर रही है। सेलेरियो का नया मॉडल पहले की तुलना में हल्का और ज्यादा माइलेज देने वाला होगा। इस कार की लॉन्चिंग मई में होने वाली थी। लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते इसकी लॉन्चिंग को फिलहाल कुछ समय के लिए आगे बढ़ाया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक नई सेलेरियो को दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है। इसके एक वेरिएंट में 1.0 लीटर 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 68 hp का पावर जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2-लीटर 4-सिलिंडर इंजन मिल सकता है, जो 83 hp का पावर जेनरेट कर सकता है। इसके साथ ही नई सेलेरियो का साइज में भी पिछले मॉडल की तुलना में बड़ा होगा और कार के अंदर भी ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। कार की लेटेस्ट स्पाय तस्वीरों के मुताबिक इसमें नया हेडलैंप, टेललैंप, नए डिजाइन का बंपर और फ्रंट ग्रिल मिलेगा। इसके साथ कंपनी अपनी इस लोकप्रिय कार को कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश करेगी। कार की कीमत 4.50 लाख से 5.80 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

English Website