भारत के हार्डकॉपी पेरिफेरल्स बाजार में सबसे अच्छी तिमाही में एचपी आगे: आईडीसी

भारत के हार्डकॉपी पेरिफेरल्स बाजार में सबसे अच्छी तिमाही में एचपी आगे: आईडीसी

नई दिल्ली, | एचपी इंक (सैमसंग को छोड़कर) ने समग्र हार्डकॉपी पेरिफेरल्स (एचसीपी) बाजार में 34.1 फीसदी की हिस्सेदारी और 39.6 फीसदी (ऑन-ईयर) की शिपमेंट में बढ़ोतरी के साथ अपना नेतृत्व बनाए रखा। कुल मिलाकर एचसीपी बाजार ने यूनिट शिपमेंट के मामले में अपना सर्वश्रेष्ठ क्यू 1 दर्ज किया, जिसमें 38.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी( वाईओवाई ) दर्ज की गई। इसकी जानकारी बुधवार को एक नई आईडीसी रिपोर्ट दी गई।

आईडीसी द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बढ़ोतरी का नेतृत्व मुख्य रूप से इंकजेट सेगमेंट ने किया, जिसमें एचपी 109.4 प्रतिशत (वाईओवाई) से बढ़ा। हालांकि, इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 22.7 प्रतिशत रह गई क्योंकि इसमें इंकजेट बाजार में तीसरे स्थान पर है।

सरकार द्वारा अपने वित्तीय साल के आखिर में कई ऑर्डर दिए जाने के कारण लेजर प्रिंटर सेगमेंट (कॉपियर सहित) ने 26.3 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की।

मार्केट एनालिस्ट, आईपीडीएस, आईडीसी इंडिया की बानी जौहरी ने सूचित किया कि “सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) से चीन के रूप में मूल देश वाले उत्पादों को डीलिस्ट करने के अपने कदम के कारण सरकार की मांग पूरी तरह से पूरी नहीं हो सकी। इसके कारण कई वेंडर प्रभावित हुए क्योंकि कई टॉप-सेलिंग मॉडल जीईएम से हटा दिए गए थे।”

निशांत बंसल, वरिष्ठ अनुसंधान प्रबंधक, आईपीडीएस, (आईडीसी इंडिया) के अनुसार, ” दूसरी तिमाही के दौरान उपभोक्ताओं के मौन रहने की उम्मीद है क्योंकि देश महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है।”

बंसल ने कहा, “संक्रमण की किसी भी तीसरी लहर या लंबे समय तक दूसरी लहर को छोड़कर, हम 2021 की दूसरी छमाही में उपभोक्ता खर्च में कुछ सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। राज्य के लॉकडाउन के कारण उद्यम की मांग क्यू 2 में मौन रहने की उम्मीद है और घर से काम करने के लिए मजबूर कार्यालयों के कारण ये बंद रहेंगे।”

एप्सन ने समग्र एचसीपी बाजार में 30.4 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि 27 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई।

कैनन ने साल-दर-साल 62.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की और समग्र भारत एचसीपी बाजार में 22.8 प्रतिशत की इकाई बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करते हुए तीसरे स्थान पर है। इंकजेट सेगमेंट में, कैनन ने 98.6 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी देखी, भले ही वह कुछ मॉडलों की कमी से जूझ रहा था।

इंकजेट सेगमेंट में, होम सेगमेंट से प्रिंटर की मांग मजबूत रही क्योंकि स्कूलों और कॉलेजों ने घर से अध्ययन को लागू करना जारी रखा।

आईडीसी ने कहा, इसके बाद, इंकजेट खंड ने 56.2 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की।

English Website