भारतीय अस्पतालों को अब अपने लिए स्थायी ऑक्सीजन संयंत्रों की जरूरत

भारतीय अस्पतालों को अब अपने लिए स्थायी ऑक्सीजन संयंत्रों की जरूरत

नई दिल्ली, | कोविड महामारी शहरी केंद्रों से लेकर अति स्वास्थ्य सेवा प्रणाली तक पहुंचाने वाली सुदूर क्षेत्रों की ओर बढ़ रही है। इसे देखते हुए मेडिकल फर्टनिटी ने शनिवार को सरकार से सभी अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का आग्रह किया क्योंकि ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसट्रेटर जीवन रक्षक गैस के लिए मांग में वृद्धि को पूरा करने में असमर्थ हैं। तथ्य यह है कि ऑक्सीजन कंसट्रेटर , सिलेंडर देश के हर नुक्कड़ और कॉर्नर तक नहीं पहुंच सकते हैं और अपने स्वयं के ऑक्सीजन पैदा करने वाले बुनियादी ढांचे के साथ इस गंभीर स्थिति में केवल गंभीर रोगियों को ही ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं।

एक जीवनरक्षक उपाय में, फ्रांसीसी सरकार द्वारा दान किए गए एक ऑक्सीजन जनरेटर को पूर्वी दिल्ली के नारायण सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रिकॉर्ड 18 घंटे में स्थापित किया गया था, जो कि अस्पताल को 24 घंटे में 48 सिलेंडर को 40 लीटर से 60 लीटर तक भरने में मदद कर रहा है।

केआईएमएस अस्पताल हैदराबाद के वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ वी रमना प्रसाद के अनुसार, ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की आवश्यकता है और सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह छोटे शहरों और कस्बों में जहां जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की कमी से बचाने के लिए लागू किया गया है।

बढ़ते कोविड मामलों के बीच भारत में ऑक्सीजन की मांग ‘सात गुना’ बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, जीवन रक्षक गैस की मांग 15 अप्रैल को 12 राज्यों से हुई और 24 अप्रैल को 22 राज्यों में हो गई।”

नौ दिनों में, चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

बेंगलुरु के अपोलो अस्पताल में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ सुमंत मंत्री ने कहा, “मेडिकल कॉलेज अस्पताल और बड़े कॉरपोरेट अस्पतालों में स्थायी प्लांटस हो सकते हैं, लेकिन छोटे अस्पतालों, नसिर्ंग होमों के लिए यह संभव नहीं है।”

डब्ल्यू प्रतीक्षा अस्पताल गुड़गांव की वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ प्रतिभा डोगरा ने कहा कि देश के अस्पतालों को तत्काल अपने ऑक्सीजन संयंत्रों की आवश्यकता है।

डोगरा ने कहा, “हमें कोविड रोगियों द्वारा ऑक्सीजन की आवश्यकता की अनुमानित मात्रा को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए तत्परता से कार्य करना होगा, हम अभी भी दूसरी लहर के बढ़ते उभार पर हैं ।”

English Website