पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेजी बरकरार, 28 से 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेजी बरकरार, 28 से 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि

मुंबई। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को फिर से 28 पैसे और 31 पैसे प्रति लीटर की तेजी दर्ज की गई। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने राज्य चुनावों के कारण पिछले 18 दिनों से कीमतों में बढ़ोत्तरी को रोक जारी रखी थी। यह ईंधन की कीमतों में चौथे दिन वृद्धि है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर, बुधवार को क्रमश 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर, गुरुवार को क्रमश 25 और 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। शुक्रवार की वृद्धि के साथ राजधानी में पेट्रोल अब 91.27 रुपये लीटर और डीजल 81.73 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है।

पूरे देश में शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है। कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

ओएमसी पेट्रोल और डीजल पोस्ट राज्य चुनावों के खुदरा मूल्य में वृद्धि करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि वे उच्च वैश्विक क्रूड और उत्पाद की कीमतों के बावजूद 2 से 3 रुपये प्रति लीटर की हानि उठा रहे थे। तेल कंपनियों ने इस महीने पहले ही एटीएफ की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।

वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिनों के रोलिंग औसत के लिए ओएमसी बेंचमार्क खुदरा ईंधन की कीमतें पिछले पखवाड़े में वैश्विक तेल की कीमतें 66 से 67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से अधिक हो गई हैं, जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था। क्रूड की कीमतें अब 69 डॉलर प्रति बैरल के आसपास उछल गई हैं।

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में 26 ऑटो का इजाफा हुआ था, इस साल अब तक दोनों ऑटो फ्यूल में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

लगभग 69 डॉलर प्रति बैरल के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती होती है, तो ओएमसी को ईंधन की कीमतों में फिर से सुधार हो सकता है।

English Website