निवेशकों को अनियंत्रित डेरिवेटिव उत्पादों में लेनदेन से दूर रहने की सलाह : एनएसई

निवेशकों को अनियंत्रित डेरिवेटिव उत्पादों में लेनदेन से दूर रहने की सलाह : एनएसई

मुंबई : नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे अनियंत्रित ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किए जाने वाले ‘कॉन्ट्रैक्ट्स फॉर डिफरेंस’ और ‘बाइनरी ऑप्शंस’ जैसे अनियमित उत्पादों से बचना चाहिए । एक बयान में, एक्सचेंज ने कहा कि उसने कुछ अनियमित प्लेटफार्मों और वेबसाइटों को कुछ अनियमित डेरिवेटिव उत्पादों में व्यापार की पेशकश की है जिन्हें ‘कॉन्ट्रैक्ट्स फॉर डिफरेंस’ (सीएफडी) और बाइनरी विकल्प कहा जाता है।

नोट किया गया है कि इन वेबसाइटों और प्लेटफार्मों द्वारा अत्यधिक रिटर्न के वादे के शिकार होने वाले निवेशक अंतत: भारी पैसा खो सकते हैं।

इसलिए,निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अनियंत्रित उत्पादों जैसे कॉन्ट्रैक्ट्स फॉर डिफरेंस (सीएफडी) और बाइनरी ऑप्शंस जैसे अनियंत्रित इंटरनेट-आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों में निवेश करने से बचें।

मतभेदों के लिए एक अनुबंध (सीएफडी) वित्तीय डेरिवेटिव ट्रेडिंग में की गई एक व्यवस्था है जहां खुले और बंद व्यापार मूल्यों के बीच निपटान में अंतर नकद-निपटान होता है। सीएफडी के साथ भौतिक सामान या प्रतिभूतियों की कोई डिलीवरी नहीं होती है।

एक द्विआधारी विकल्प एक प्रकार का विकल्प अनुबंध है जिसमें भुगतान पूरी तरह से हां,नहीं प्रस्ताव के परिणाम पर निर्भर करता है और आम तौर पर संबंधित होता है कि क्या किसी विशेष संपत्ति की कीमत एक निर्दिष्ट राशि से ऊपर या नीचे गिर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website