नया साल 2021 : शेयर बाजार में रहेगी बहार, रूके हुए शेयर में तेजी की संभावना

नया साल 2021 : शेयर बाजार में रहेगी बहार, रूके हुए शेयर में तेजी की संभावना

मुंबई, | कोरोना के कहर से उबरने की उम्मीदों में शेयर बाजार में आई तेजी नये साल 2021 में भी जारी है और वैश्विक अर्थव्यवस्था के धीरे-धीरे पटरी पर लौटने से यह तेजी आगे भी जारी रह सकती है। कोरोना काल में जो शेयर अब तक रूके हुए हैं, उनमें आगे तेजी लौटने की संभावना बनी हुई है।

जानकारों की माने तो नये साल में शेयर बाजार में बहार बनी रहेगी। हालांकि रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे सेंसेक्स और निफ्टी में निकट भविष्य में थोड़ा ठहराव देखने को मिल सकता है। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि 48000 के करीब चल रहा सेंसेक्स एक फरवरी में आम बजट आने के पहले 50,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ता है या बजट के बाद। इसी प्रकार, 14,000 के पार जा चुके निफ्टी का अगला पड़ाव 15,000 है।

बीते साल 2020 में सेंसेक्स में करीब 16 फीसदी और निफ्टी में करीब 15 फीसदी की तेजी रही, लेकिन कोरोना काल के निचले स्तर से अगर देखें तो सेंसेक्स में अब तक 87 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है। इसी प्रकार, निफ्टी में भी मार्च के निचले स्तर से करीब 87 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

कोरोना काल में 24 मार्च को सेंसेक्स टूटकर 25,638.90 पर आ गया था और निफ्टी भी 7,511.10 पर आ गया था। नये साल के पहले कारोबारी सत्र में शुक्रवार को सेंसेक्स रिकॉर्ड उंचा स्तर 47,980.36 तक उछला और निफ्टी भी 14,049.85 तक चढ़ा।

ट्रेड स्विफ्ट के डायरेक्टर संदीप कुमार जैन ने बताया कि नये साल 2021 में भी शेयर बाजार में तेजी का रुझान बने रहने की संभावना है, क्योंकि कोरोना काल में रूके हुए जो शेयर बीते साल में नहीं चल पाए , उनके इस साल चलने की पूरी संभावना है। मसलन, होटल, और पर्यटन कारोबार के आगे पटरी पर लौटने से इससे जुड़ी कंपनियों के शेयरों में आगे तेजी रह सकती है।

सेंसेक्स के 50 हजारी बनने और निफ्टी के 15000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के तोड़ने के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, “संभव है कि बजट से पहले दोनों सूचकांक अपने इन पड़ावों को पार कर जाए, हालांकि दोनों सूचकांक अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं, इसलिए थोड़ा ठहराव भी रह सकता है।”

ग्लोब कैपिटल मार्केट्स के रिसर्च मामलों के वाइस प्रेसीडेंट हिमांशु गुप्ता का अनुमान है कि फरवरी में आने वाले अगले वित्त वर्ष के बजट से पहले निफ्टी 14,400 से लेकर 14,800 के बीच रह सकता है, लेकिन 15,000 को पार करना अभी मुश्किल है। हालांकि वह कहते हैं कि मार्च तक संभव है कि सेंसेक्स 50,000 को पार कर जाए और निफ्टी भी अगला पड़ाव पार कर जाए, मगर बाजार इस समय काफी उपर है, इसलिए आगे थोड़ा साइडवेज रहने की संभावना है। हिमांशु गुप्ता के मुताबिक पिछले साल घरेलू शेयर बाजार ने जो ग्रोथ देखा है वह 2021 में भी बना रह सकता है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि वैश्विक बाजार में जिस तरह की तरलता इस समय है और विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों में ब्याज दर काफी कम है उससे उरभती हुई अर्थव्यवस्थाओं के प्रति निवेशकों का रुझान बना रहेगा, इसलिए 2021 में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन बेहतर रहने की पूरी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website