ट्विटर ने भारत में नीति का उल्लंघन करने वाले 25 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया

ट्विटर ने भारत में नीति का उल्लंघन करने वाले 25 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया

नई दिल्ली : एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के लिए रिकॉर्ड 25,51,623 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। अपने नए मालिक कार्यकाल में मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 2,249 खातों को भी बंद कर दिया है।

ट्विटर ने भारत में समीक्षाधीन अवधि में कुल मिलाकर 25,53,881 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 158 शिकायतें मिलीं।

इसके अलावा, ट्विटर ने चार शिकायतों पर कार्रवाई की, जो खाता निलंबन की अपील कर रही थीं।

कंपनी ने कहा, “स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से तीन खातों के निलंबन को रद्द कर दिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है।”

आगे कहा गया, “हमें इस रिपोर्टिग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ।”

भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (83), संवेदनशील वयस्क सामग्री (41), घृणित आचरण (19) और मानहानि (12) के बारे में थीं।

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने हाल ही में भारत और तुर्की सहित वैश्विक स्तर पर सामग्री को प्रतिबंधित या अवरुद्ध करने के 83 प्रतिशत सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दे दी है।

स्पैनिश भाषा के अखबर ‘एल पैस’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2022 में मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों से 971 अनुरोध मिले।

ब्लूमबर्ग के स्तंभकार मैथ्यू यग्लेसियस ने सोमवार को ट्विटर पर एक रिपोर्ट साझा की और कैप्शन में लिखा : “मैं एक मुक्त भाषण निरपेक्षतावादी हूं” तो मस्क ने गुस्से में जवाब दिया : “आप इतने सुन्न हैं। कृपया बताएं कि हमारे पास वास्तविक विकल्प कहां था और हम इसे उलट देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website