टाटा ने पुणे में लगाया भारत का सबसे बड़ा सोलर कारपोर्ट

टाटा ने पुणे में लगाया भारत का सबसे बड़ा सोलर कारपोर्ट

पुणे, | टाटा मोटर्स और टाटा पावर ने संयुक्त रूप से पुणे के चिखली में टाटा मोटर्स कार प्लांट में भारत का सबसे बड़ा ग्रिड-सिंक्रोनाइज्ड, मीटर के पीछे सोलर कारपोर्ट स्थापित किया है।

टाटा पावर द्वारा तैनात 6.2 मेगावाट सौर कारपोर्ट प्रति वर्ष 86.4 लाख किलोवाट बिजली पैदा करेगा और सालाना 7,000 टन कार्बन उत्सर्जन और इसके जीवन चक्र में 1.6 लाख टन कम होने का अनुमान है।

30,000 वर्ग मीटर में फैले इस कारपोर्ट से न केवल हरित ऊर्जा पैदा होगी, बल्कि प्लांट में तैयार कारों के लिए कवर्ड पाकिर्ंग भी उपलब्ध होगी।

2039 के लिए अपने शुद्ध शून्य कार्बन लक्ष्य के हिस्से के रूप में कल्पना की गई, टाटा मोटर्स ने 31 अगस्त, 2020 को टाटा पावर के साथ एक बिजली खरीद समझौता (पीपीए) किया था। कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद, दोनों कंपनियों ने 9.5 महीने के रिकॉर्ड समय में इस कारपोर्ट बुनियादी ढांचे को विकसित करने में कामयाबी हासिल की।

इस अवसर पर बोलते हुए, टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष, शैलेश चंद्रा ने कहा, “टाटा मोटर्स में, हमने ग्रह पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए और अधिक सार्थक तरीकों के लिए प्रयास करके अपने व्यवसाय के हर पहलू में स्थिरता को सचेत किया है, जबकि अपने ग्राहकों को रोमांचक उत्पाद और टिकाऊ समाधान प्रदान करना है। हम हमेशा ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता के प्रति सचेत रहे हैं और अपने सभी कार्यों के लिए 100 प्रति शत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टाटा पावर के साथ हमारी साझेदारी हमारी कार पर भारत के सबसे बड़े सौर कारपोर्ट को तैनात करने के लिए है और पुणे में प्लांट उसी दिशा में एक कदम है।”

टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा ने कहा, “वन टाटा पहल के रूप में हमें टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करने और भारत के सबसे बड़े सौर कारपोर्ट का उद्घाटन करने पर गर्व है। हमारी साझेदारी कार्बन पदचिह्न् को कम करने और अभिनव और भविष्य-केंद्रित हरित ऊर्जा समाधान प्रदान करने के हमारे सामूहिक प्रयासों का एक प्रमाण है। हम स्वच्छ संसाधनों का दोहन न करने और उन्हें हमारे भागीदारों और ग्राहकों को पेश करने के नए तरीकों का पता लगाना जारी रखेंगे।”

आरई 100 का एक हस्ताक्षरकर्ता होने के नाते, टाटा मोटर्स 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने संचालन में उपयोग की जाने वाली अक्षय ऊर्जा के अनुपात में उत्तरोत्तर वृद्धि करके इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। एफवाई20 में, कंपनी ने 88.71 मिलियन केडब्ल्यूएच नवीकरणीय बिजली का उत्पादन किया, जो इसकी कुल बिजली खपत का 21 प्रतिशत (एफवाई19 में 16प्रतिशत से अधिक) है। इससे 72,739 मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड (साओ2) उत्सर्जन के बराबर रोकने में मदद मिली। कंपनी 2030 तक 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा की सोसिर्ंग की अपनी आकांक्षा को पूरा करने के लिए अक्षय ऊर्जा के स्रोत का इरादा रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website