घरेलू नवोन्मेषों के जरिये रोजनेफ्ट के उत्पादन में आई तेजी

घरेलू नवोन्मेषों के जरिये रोजनेफ्ट के उत्पादन में आई तेजी

नयी दिल्ली: रूस की सबसे बड़ी तेल कंपनी रोजनेफ्ट की अनुषंगी इकाई ओरेनबर्गनेफ्ट के घरेलू नवोन्मेषों (इनोवेशन) का उपयोग करके रिकॉर्ड तेल उत्पादन किया है।

ओरेनबर्गनेफ्ट की ड्रिलिंग पिछले साल 30 प्रतिशत बढ़ गई और कंपनी के तेल कुंओं की संख्या 2020 के मुकाबले 22 कुओं की बढ़त के साथ 2022 में 93 हो गई।

ओरेनबर्गनेफ्ट के ऑयल फील्ड 1963 से विकसित हो रहे हैं। कई जियोलॉजिकल और टेक्नोलॉजिकल उपायों को लागू करने और कॉरपोरेट इनोवेशन को अपनाने से कंपनी का प्रदर्शन सराहनीय हुआ है। रूस की सबसे बड़ी तेल एवं गैस कंपनी की सभी अनुषंगी इकाइयों से आयातित तेल को हटाने की योजना के तहत इन नवोन्मेषों को अपनाया गया है।

रोजनेफ्ट घरेलू प्रौद्योगिकियों द्वारा मजबूती से संरक्षित है, जो कभी-कभी पश्चिमी विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी साबित होते हैं। साल 2030 तक अपनी दीर्घकालिक विकास रणनीति के अनुरूप, कंपनी उन्नत ड्रिलिंग प्रौद्योगिकियों, निर्माण और तेल उत्पादन की क्षमता में तेजी ला रही है।

ओरेनबर्गनेफ्ट के ऑयल फील्ड में एक ही प्रकार के ड्रिलिंग उपकरण के उपयोग के कारण सेक्शन ड्रिलिंग के दौरान एक हॉरिजोनटल यानी क्षतिज कुएं का निर्माण समय दो दिन कम रह गया है। एक अनुमान के मुताबिक इससे एक क्षैतिज कुएं की ड्रिलिंग लागत में 25 लाख रूबल (40,000 डॉलर से अधिक) से अधिक की कमी आई है।

एक अन्य घरेलू नवोन्मेष क्षैतिज खंड की ड्रिलिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला ‘वेल रीमर’ है। यह तकनीक निर्माण में लगने वाले समय में पूरे एक दिन की बचत कर देती है। इससे एक तेल कुंए के निर्माण पर इसका आर्थिक प्रभाव लगभग 10 लाख रूबल (17,000 डॉलर से अधिक) के बराबर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website