गेमिंग के इतिहास में माइक्रोसॉफ्ट की सबसे बड़ी खरीद के बाद सोनी के शेयरों में गिरावट

गेमिंग के इतिहास में माइक्रोसॉफ्ट की सबसे बड़ी खरीद के बाद सोनी के शेयरों में गिरावट

नई दिल्ली : जापान की प्रौद्योगिकी दिग्गज सोनी के शेयरों में टोक्यो व्यापार में गिरावट आई है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह मेगा गेम कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड को खरीदने की योजना बना रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 68.7 अरब डॉलर का यह सौदा माइक्रोसॉफ्ट की अब तक की सबसे बड़ी खरीद और गेमिंग इतिहास की सबसे बड़ी डील होगी।

यह कॉल ऑफ ड्यूटी, वॉरक्राफ्ट और ओवरवॉच सहित लोकप्रिय गेमिंग फ्रैंचाइजी के मालिक अमेरिकी फर्म को देखेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनी प्लेस्टेशन के खिलाफ लड़ाई में माइक्रोसॉफ्ट के एक्सबॉक्स गेमिंग ब्रांड के लिए यह सौदा एक बड़ा कदम होगा।

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक और प्रभावशाली गेमिंग कंपनी, बेथेस्डा को 7.5 अरब डॉलर में खरीदने के एक साल बाद यह भी आता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि परेशान लेकिन सफल एक्टिविजन खरीदने से माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन जाएगी, जो चीन की टेनसेंट और सोनी के बाद उद्योग के लिए एक बड़ा बदलाव है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि एक्टिविजन-ब्लीजर्ड तूफान सौदा मोबाइल, पीसी और कंसोल में अपने गेमिंग व्यवसाय को बढ़ाने के साथ-साथ मेटावर्स के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करने में मदद करेगा।

कॉल ऑफ ड्यूटी निर्माता की खरीद के रूप में माइक्रोसॉफ्ट भी आक्रामक रूप से अपनी गेम पास सदस्यता सेवा का विस्तार कर रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला ने कहा, “हम गेमिंग के एक नए युग की शुरूआत करने के लिए विश्व स्तरीय सामग्री, समुदाय और क्लाउड में गहराई से निवेश कर रहे हैं जो खिलाड़ियों और रचनाकारों को पहले रखता है और गेमिंग को सभी के लिए सुरक्षित, समावेशी और सुलभ बनाता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website