खजुराहो में पर्यटन कारोबार को बढ़ाने की तेज हुई कोशिशें

खजुराहो में पर्यटन कारोबार को बढ़ाने की तेज हुई कोशिशें

भोपाल। देश-दुनिया की तरह कोरोना महामारी ने मध्य प्रदेश के हर क्षेत्र और कारोबार पर असर डाला है। कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने पर प्रभावित हुए क्षेत्रों केा फिर मजबूत करने की कोशिशें तेज होने लगी है। इसी क्रम में विष्वविख्यात पर्यटन नगरी खजुराहों में पर्यटन की गतिविधियां बढाने के प्रयास तेज हो चले हैं।

पर्यटन स्थल खजुराहो का आर्थिक चक्र पूरी तरह पर्यटन के कारोबार पर निर्भर है। यहां के लोगों की रोजी-रोटी भी पर्यटकों के सहारे चलती है। कोरोना महामारी के कारण यहां के लोगों की आमदनी बुरी तरह प्रभावित हुई है। होटलों में ताले लगने की नौबत आ गई तो गाईड और ट्रेवल एजेंट्स के साथ छोटे कारेाबारियों के सामने जिंदगी चलाने का संकट खड़ा हेा गया।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ने पर पर्यटन कारोबार केा कैसे तेज किया जाए, इसके प्रयास चल पड़े हैं। क्षेत्रीय सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने खजुराहो के अधिवक्ताओं, होटल संचालकों और गाईड आदि से संवाद किया। उन्होंने चर्चा के दौरान कहा, “कोरोना की वजह से पर्यटन उद्योग बहुत प्रभावित हुआ है। आज जब स्थिति बेहतर हो रही है तो जरूरत है कि हम पर्यटन को बढ़ाने के लिए प्रयास नये सिरे से शुरू करें। ट्रेवल एजेंट्स एवं गाइड्स ने जो सुझाव दिए है, उन पर संबंधित मंत्रियों से चर्चा करुंगा।”

सांसद शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में कोविड संकट के समाधान में उठाए विभिन्न कदमों पर चर्चा की व पर्यटन को बढ़ाने की ²ष्टि से सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों से सभी को अवगत कराया।

ज्ञात हो कि खजुराहो में कोरोना का टीकाकरण शत-प्रतिशत हो चुका है, इसलिए यह सेफ टूरिस्ट प्लेस हो गया है। पर्यटक भी वर्तमान में ऐसे स्थानों पर जाना ज्यादा पसंद कर रहे है, जहां वैक्सीनेषन शत-प्रतिशत हो चुका है। इस लिहाज से खजुराहो के प्रति भी पर्यटकों का आकर्षण बढ़ेगा।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव और प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने कहा, “पर्यटकों की अपेक्षा अनुरूप सेफ टूरिज्म के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है। विश्व धरोहर स्थल व ऐतिहासिक नगरी खजुराहो और माँ नर्मदा का उद्गमस्थल धार्मिक नगरी अमरकंटक में पूर्ण रूप से वैक्सीनेशन किया जा चुका है। प्रदेश के अन्य शहरों व पर्यटन नगरों में वेक्सीनेशन कार्यक्रम तेजी से चलने के साथ ही पूर्णता की ओर है।”

शुक्ला ने कहा, “पर्यटकों और अतिथियों की कोविड-19 से सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में शामिल है। इसे ²ष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के समस्त होटल्स, मोटेल, रिसॉर्ट्स, रेस्टोरेंट्स में कार्यरत समस्त स्टॉफ का वैक्सीनेशन कराया जा चुका है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website