कोविड वैक्सीन : ‘केंद्र सरकार की पहल से मिलेगा निर्यात को बढ़ावा’

कोविड वैक्सीन : ‘केंद्र सरकार की पहल से मिलेगा निर्यात को बढ़ावा’

नई दिल्ली, | इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (ईईपीसी) ने कहा है कि विश्व के कई देशों को कोविड-19 वैक्सीन भेजने की कवायद और केंद्र सरकार की पहल से आने वाले महीनों में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। ईईपीसी के अध्यक्ष महेश देसाई ने कहा कि सरकार द्वारा घोषित की गई पहल और टीकाकरण के त्वरित रोलआउट को देखते हुए, हम आने वाले महीनों में निर्यात में वृद्धि की उम्मीद करते हैं। वैश्विक व्यापार में धीरे-धीरे सुधार भी हो रहा है, जिसका भारत में निर्यात क्षेत्र पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पिछले महीने भारत का माल निर्यात फरवरी 2020 में दर्ज 27.74 बिलियन डॉलर से बढ़कर 27.93 बिलियन डॉलर हो गया। तदनुसार, इस अवधि में कुल व्यापारिक निर्यात में इंजीनियरिंग वस्तुओं की हिस्सेदारी 23.49 प्रतिशत थी।

देसाई ने कहा कि फरवरी 2021 के दौरान कम निर्यात को आधार-प्रभाव (बेस इफेक्ट) के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है क्योंकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में शिपमेंट (नौवहन) में अचानक उछाल देखा गया था। बहरहाल, नौवहन में कमी निर्यातकों के लिए वाकई चिंता की बात है।

ईईपीसी इंडिया ने कहा कि चीन, सिंगापुर, जर्मनी, थाईलैंड और इटली उन नौ देशों में शामिल हैं, जिन्होंने फरवरी 2021 में भारतीय इंजीनियरिंग वस्तुओं की मांग में उच्च-अंकों की वृद्धि देखी थी।

भारत के दूसरे सबसे बड़े निर्यात गंतव्य चीन के लिए निर्यात में मासिक और संचयी दोनों शर्तों में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई।

ईपीसीपीसी विश्लेषण रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी में चीन का शिपमेंट 68 प्रतिशत बढ़कर 235.58 मिलियन डॉलर हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2021 के अप्रैल-फरवरी में निर्यात में 114 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई और यह 4276.49 मिलियन डॉलर हो गई।

ईईपीसी के आंकड़ों के अनुसार, उत्तरी अमेरिका 18.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारतीय इंजीनियरिंग वस्तुओं का सबसे बड़ा बाजार बना रहा, जबकि यूरोपीय संघ (ईयू) और आसियान क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website