केयर्न मध्यस्थता : सरकार ने कहा, फ्रांसीसी संपत्ति जब्ती पर कोई संचार नहीं

केयर्न मध्यस्थता : सरकार ने कहा, फ्रांसीसी संपत्ति जब्ती पर कोई संचार नहीं

नई दिल्ली, | वित्त मंत्रालय ने उन खबरों का कड़ा बचाव किया है, जिसमें केयर्न को पेरिस में भारतीय संपत्ति के अधिग्रहण के लिए फ्रांस की अदालत की मंजूरी मिलने का सुझाव दिया गया था, ताकि मध्यस्थता पुरस्कार के हिस्से की वसूली की जा सके, और कहा कि इस मामले पर उसे ऐसा कोई संचार प्राप्त नहीं हुआ है। हालांकि, इसने कहा कि सरकार तथ्यों का पता लगाने की कोशिश कर रही है, और जब भी ऐसा कोई आदेश प्राप्त होता है, तो भारत के हितों की रक्षा के लिए अपने वकीलों के परामर्श से उचित कानूनी उपाय किए जाएंगे।

पेरिस से गुरुवार को सामने आई रिपोर्ट्स में संकेत मिलता है कि केयर्न ने 1.2 अरब डॉलर के मध्यस्थता पुरस्कार के एक हिस्से की वसूली के लिए फ्रांस में लगभग 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों को जब्त करने के लिए एक फ्रांसीसी अदालत का आदेश हासिल किया है।

जानकारों और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फ्रांसीसी अदालतों ने बुधवार को भारतीय संपत्ति अधिग्रहण पर कानूनी प्रक्रिया पूरी की, जो पिछले महीने शुरू हुई थी, जब उसने ऊर्जा कंपनी के पक्ष में अधिग्रहण का आदेश दिया था।

इस मुद्दे पर वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, “भारत सरकार को इस संबंध में किसी भी फ्रांसीसी न्यायालय से कोई नोटिस, आदेश या संचार प्राप्त नहीं हुआ है। सरकार तथ्यों का पता लगाने की कोशिश कर रही है, और जब भी ऐसा कोई आदेश प्राप्त होता है, तो भारत के हितों की रक्षा के लिए वकील के परामर्श से उचित कानूनी उपाय किए जाएंगे।”

बयान में कहा गया है कि सरकार ने हेग कोर्ट ऑफ अपील में दिसंबर 2020 के अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थ पुरस्कार को रद्द करने के लिए 22 मार्च, 2021 को पहले ही एक आवेदन दायर कर दिया है और भारत हेग में सेट साइड कार्यवाही में अपने मामले का सख्ती से बचाव कर रहा है।

बयान में यह भी कहा गया है कि केयर्न के सीईओ और प्रतिनिधियों ने मामले को सुलझाने के लिए चर्चा के लिए भारत सरकार से संपर्क किया है।

वित्त मंत्रालय ने कहा, “रचनात्मक चर्चा हुई है और सरकार देश के कानूनी ढांचे के भीतर विवाद के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए तैयार है।”

भारत पर पूर्वव्यापी कराधान के मामले में अनुकूल मध्यस्थता आदेश के बाद, ब्रिटिश ऊर्जा प्रमुख ने पहले कहा था कि वह सरकारी फर्मो और बैंकों को बकाया भुगतान करने के लिए उत्तरदायी बनाने के लिए कई देशों में मुकदमा दायर कर सकती है।

कंपनी सरकार से बकाये की वसूली के लिए और अधिक सरकारी कंपनियों की विदेशों में संपत्ति को लक्षित कर रही है।

केयर्न एनर्जी ने दिसंबर 2020 के मध्यस्थता न्यायाधिकरण के फैसले को दर्ज करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, सिंगापुर, नीदरलैंड और तीन अन्य देशों में अदालतों का रुख किया, जिसने भारत सरकार की 10,247 करोड़ रुपये की बैक टैक्स की मांग को उलट दिया और नई दिल्ली को 1.2 डॉलर वापस करने का आदेश दिया। उसके द्वारा बेचे गए शेयरों के मूल्य में अरबों, लाभांश जब्त किए गए और कर की मांग की वसूली के लिए कर वापसी रोक दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website