कृषि मंत्री तोमर ने किया एग्री इंडिया हैकाथॉन का आगाज

कृषि मंत्री तोमर ने किया एग्री इंडिया हैकाथॉन का आगाज

नई दिल्ली, | केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को एग्री इंडिया हैकाथॉन के पहले संस्करण का शुभारंभ किया। इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि इससे कृषि क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा, जिससे खेती में सकारात्मक बदलाव आएगा और छोटे किसानों को इसका फायदा मिलेगा। तोमर ने कहा, “इनोवेशन व स्टार्टअप्स गांव-गांव पहुंचने से छोटे किसानों का कल्याण होगा और खेती के क्षेत्र में बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा।”

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के तहत आने वाले पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अनुसंधान और नवाचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विषयों पर ध्यान आकर्षित करते हुए एग्री इंडिया हैकाथॉन के आयोजन का सुझाव दिया था।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि के क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग की आवश्यकता पर बल देते हैं और उनका मानना है कि एग्री हैकाथॉन के माध्यम से कृषि क्षेत्र की समस्याओं का हल हो सकता है।

कृषि मंत्री तोमर ने कहा, “एग्री इंडिया हैकाथॉन के माध्यम से, हमारे युवा रचनात्मक स्टाटअप्स व स्मार्ट इनोवेटर्स के साथ कृषि क्षेत्र की बड़ी समस्याओं से निपटने में योगदान देंगे। यह प्रथम आयोजन कृषि के मौजूदा ढांचे के उत्थान और किसानों की आय बढ़ाने तथा समग्र रूप से उनके कल्याण के बड़े मिशन की दिशा में काम करने के लिए राष्ट्रीय स्तर का एक अनूठा प्रयास है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम सबको यह सुनिश्चित करना है कि कृषि का क्षेत्र और मुनाफे में कैसे आए, युवाओं का आकर्षण खेती की तरफ कैसे बढ़े, फसलों का विविधीकरण कैसे हो, फर्टिलाइजर का उपयोग धीरे-धीरे कम हो, हम जैविक खेती व सूक्ष्म सिंचाई की ओर तेजी से बढ़े, खेती में लागत कम हो, किसान महंगी फसलों की खेती की तरफ जाएं, तकनीक का पूरा समर्थन कृषि को मिले, उत्पादन-उत्पादकता बढ़ें, वैश्विक मानकों के अनुसार खेती कर सकें एवं अधिक से अधिक निर्यात करके किसानों को समृद्ध बना सकें। जीडीपी में कृषि का योगदान सुनिश्चित कर सकें।”

उन्होंने कहा कि किसानों के परिश्रम में कोई कमी नहीं है, आज जरूरत इस बात की है कि कृषि क्षेत्र में नए आयाम जुड़े और इस दृष्टि से एग्री स्टार्टअप्स का बहुत बड़ा योगदान हो सकता है।

कार्यक्रम में कृषि राज्यमंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि नवाचार से खेती-किसानी का कार्य लाभकारी बनेगा।

इस मौके पर मौजूद कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा, “टेक्नोलॉजी की दृष्टि से यह बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इससे कृषि क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं निर्मित होंगी।”

एग्री इंडिया हैकाथॉन एक ऐसा मंच है जो छात्रों व युवा स्टार्टअप को अपने नवाचार और रचनात्मकता को अभिव्यक्त करने का मौका देगा। यह आयोजन 60 दिनों के लिए होगा, जिसमें देशभर के 3000 से अधिक नवाचार, 5000 से अधिक प्रतिभागी, 100 से अधिक विचारक, 1000 से अधिक स्टार्ट-अप और 50 अधिक स्पीकर शामिल होंगे।

इसमें विभिन्न फोकस क्षेत्रों से 24 सर्वश्रेष्ठ नवाचारों का चयन किया जाएगा जिनमें से प्रत्येक को 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website