कर्नाटक में लॉन्च किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क

कर्नाटक में लॉन्च किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क

बेंगलुरु :आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क (एआरटीपीएआरके), देश में अपनी तरह का पहला, एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन सोमवार को शहर में लॉन्च किया गया है। सरकारों से 230 करोड़ रुपये (केंद्र से 170 करोड़ रुपये और राज्य सरकार से 60 करोड़ रुपये) की बीज पूंजी के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी बेंगलुरु) द्वारा प्रवर्तित एआरटीपीएआरके का उद्घाटन किया गया है।

आईआईएससी कैंपस में एआरटीपार्क के कार्यालय का शुभारंभ करते हुए, आईटी/बीटी और एस एंड टी मंत्री, सी एन अश्वथ नारायण ने कहा, “एआरटीपार्क का असंबद्ध को जोड़ने के लिए भविष्य की तकनीकों का उपयोग करने का इरादा है, जो भारत में विश्व स्तर पर अग्रणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स इनोवेशन इकोसिस्टम बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।”

उन्होंने आगे कहा, “नौकरियां समय की आवश्यकता हैं। एआरटीपार्क को देश की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से एआई और रोबोटिक्स का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए स्थापित किया गया है। एआरटीपार्क का उद्देश्य महत्वाकांक्षी मिशन को क्रियान्वित करके सामाजिक प्रभाव पैदा करने के लिए नवाचारों को चैनलाइज करना है।”

नारायण ने बताया, “एआरटीपार्क द्वारा ‘कनेक्टिंग द अनकनेक्टेड’ के लिए कथा को आगे बढ़ाने की यह पहल शहरी भारत के बाहर के युवाओं को न केवल अगली पीढ़ी के डिजिटल काम तक पहुंचने में मदद करेगी बल्कि एआई-संचालित भविष्य में उन्हें विकसित करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में भी मदद करेगी।”

इस अवसर पर, ‘एआरटीपार्क इनोवेशन समिट 2022’ थीम ‘कनेक्टिंग द अनकनेक्टेड- बिल्डिंग ए स्मार्ट, सस्टेनेबल रूरल इकॉनमी’ का आयोजन किया गया।

वस्तुत: शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार ने कहा, “भारत में अपनी ग्रामीण अर्थव्यवस्था की पूरी क्षमता को अनलॉक करके विश्व नेता बनने की क्षमता है, 5 जी, एआई और रोबोटिक्स जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकियां इसे महसूस करने में मदद करेंगी।”

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, डॉ एस चंद्रशेखर ने कहा, “डिजिटल और भौतिक कनेक्टिविटी नवाचार भारत के विकास और आत्मनिर्भर ²ष्टि के लिए महत्वपूर्ण हैं। एआरटीपार्क अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ उठाकर महानगरों के बाहर नौकरी के विकास के अगले मॉडल को बनाने पर चर्चा करने के लिए उद्योग, शिक्षा और सरकार को एक साथ लाने की सुविधा प्रदान करता है।”

प्रोफेसर रंगराजन, निदेशक, आईआईएससी, अध्यक्ष बीओडी आर्टपार्क ने कहा कि आईआईएससी 5जी और यूएवी जैसी अग्रणी प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान में सबसे आगे है और एआरटीपार्क उस विशेषज्ञता का उपयोग कल के लिए एक बेहतर भारत बनाने के लिए कर रहा है।

एआरटीपार्क के सीईओ उमाकांत सोनी ने कहा कि एआई-संचालित अनुभव अर्थव्यवस्था के परिणामस्वरूप पीडब्ल्यूसी रिसर्च के अनुसार 2030 तक 15.7 ट्रिलियन डॉलर का नया आर्थिक मूल्य होगा। भारत को एआई और रोबोटिक्स क्रांति में सबसे आगे रखने के लिए, हमें ग्रामीण भारत में नई नौकरियां पैदा करने के लिए इन तकनीकों का पता लगाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website