कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम, 50 डॉलर के ऊपर ब्रेंट

कच्चे तेल में तेजी से फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम, 50 डॉलर के ऊपर ब्रेंट

नई दिल्ली, | कोरोना वैक्सीन की प्रगति से कच्चे तेल के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे सत्र में तेजी का सिलसिला जारी है। हालांकि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार चौथे दिन स्थिर बना रहा, लेकिन कच्चे तेल की तेजी से आगे दाम बढ़ने के आसार हैं। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया है जोकि मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम में इजाफा होने से देश में पेट्रोल और डीजल की महंगाई और बढ़ सकती है क्योंकि भारत तेल की अपनी जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है।

अंतर्राष्ट्रीय आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का भाव 50.17 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि पिछले सत्र में ब्रेंट का भाव 51 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर तक उछला था। कोरोना काल में मार्च के बाद पहली बार ब्रेंट का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर गया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें शुक्रवार को लगातार चौथे दिन स्थिर रही जबकि इससे पहले लगातार छह दिनों तक तेल विपणन कंपनियों ने दोनों ईंधनों के दाम में वृद्धि की थी।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 83.71 रुपये, 85.19 रुपये, 90.34 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

बता दें कि चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था जोकि देश के इन शहरों में पेट्रोल के भाव का सबसे उंचा स्तर है।

डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इस समय क्रमश: 73.87 रुपये, 77.44 रुपये, 80.51 रुपये और 79.21 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों और कोरोना काल में बेपटरी हुई दुनिया की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेतों से आने वाले दिनों में तेल के दाम में मजबूती बनी रहेगी जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि के आसार बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website