एल एंड टी को चेन्नई मेट्रो के लिए 2,500-5,000 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला

एल एंड टी को चेन्नई मेट्रो के लिए 2,500-5,000 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला

मुंबई,| लार्सन एंड टुब्रो की निर्माण इकाई को भारत में अपने भारी नागरिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 2,500-5,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। इसने चेन्नई मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (सीएमआरएल) से केलीज स्टेशन से तारामणि रोड जंक्शन स्टेशन तक लगभग 12 किमी ट्विन बोर सुरंगों के निर्माण का आदेश प्राप्त किया है।

इसमें स्टेशन बॉक्स की डायाफ्राम दीवारों का निर्माण और चेतपेट मेट्रो, रोयापेट्टाह सरकारी अस्पताल, तिरुवन्मियूर मेट्रो स्टेशनों की प्रवेश और निकास संरचनाओं का निर्माण और इन स्टेशनों में लॉन्चिंग और पुनप्र्राप्ति शाफ्ट सहित ग्रीनवेज रोड मेट्रो स्टेशन की आंशिक डायाफ्राम दीवार का निर्माण भी शामिल है।

यह भूमिगत मेट्रो रेल सुरंग पैकेज सीएमआरएल चरण- द मेट्रो रेल परियोजना के गलियारे 3 का एक हिस्सा है और परियोजना के विभिन्न हिस्सों में एक साथ काम करने वाली आठ सुरंग बोरिंग मशीनों का उपयोग करके लगभग 52 महीनों में इसका निर्माण किया जाना है।

व्यवसाय ने चेन्नई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (सीएमआरएल) से पावर हाउस से पोरूर जंक्शन तक अन्य संबद्ध कार्यों सहित 9 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशनों के साथ लगभग 8 किमी एलिवेटेड वायडक्ट का निर्माण करने का एक और आदेश प्राप्त किया है।

एलिवेटेड कॉरिडोर में लगभग 4 किमी डबल डेक निर्माण शामिल है जिसमें मेट्रो रेल के लिए दोनों डेक का उपयोग किया जाता है, जो भारत में अपनी तरह का पहला होगा। यह एलिवेटेड मेट्रो रेल पैकेज सीएमआरएल चरण- दो मेट्रो रेल परियोजना के गलियारे 4 का एक हिस्सा है और इसका निर्माण 36 महीने में किया जाना है।

ये परियोजनाएं फेज- दो का पहला पैकेज हैं जिन्हें चेन्नई मेट्रो रेल द्वारा सम्मानित किया गया है। दोनों परियोजनाओं को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मेट्रो निर्माण खिलाड़ियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के तहत हासिल किया गया था।

English Website