उद्योगजगत ने जीएसटी परिषद के फैसलों का किया स्वागत, कोविड-राहत वस्तुओं की शून्य रेटिंग की हो जांच

उद्योगजगत ने जीएसटी परिषद के फैसलों का किया स्वागत, कोविड-राहत वस्तुओं की शून्य रेटिंग की हो जांच

नई दिल्ली, | भारत आईएनसी ने शुक्रवार को जीएसटी परिषद द्वारा किए गए निर्णयों का स्वागत किया है, जिसमें कोविड राहत वस्तुओं को शुल्क से मुक्त करने और करदाताओं के लिए अनुपालन बोझ को कम करने के लिए किए गए निर्णयों का स्वागत किया है, लेकिन कहा कि करदाताओं को लिए देर से पूर्ण छूट देने के उपाय बंद हो गए हैं। शुल्क भुगतान और कोविड आपूर्ति की शून्य रेटिंग प्रदान करने से भी चूक गए। उद्योग निकाय फिक्की ने कहा कि कोविड से संबंधित वस्तुओं और ब्लैक फंगस दवा के आयात पर राहत प्रदान करने वाला परिषद का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम था और अब यह देखने के लिए जीओएम की सिफारिशों का इंतजार किया जाएगा कि कोविड के लिए अन्य चिकित्सा आपूर्ति और टीकों और वेंटिलेटर के लिए जीएसटी दर पर क्या कार्रवाई प्रस्तावित हो।

फिक्की के अध्यक्ष उदय शंकर ने कहा,

“हम जीएसटी परिषद द्वारा घोषित निर्णयों का स्वागत करते हैं। हम कोविड -19 महामारी से लड़ने और देश में चिकित्सा उत्पादों और समाधानों तक बेहतर पहुंच को सक्षम करने के सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं और खुश हैं कि फिक्की से कुछ महत्वपूर्ण मांगों पर विचार किया गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम उत्सुकता से कोविड से संबंधित आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों में और कटौती पर विचार करने के लिए गठित मंत्रियों के समूह की रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस मोर्चे पर एक त्वरित निर्णय हमें समय की इस आवश्यकता में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद करेगा। इस मोड़ पर हम और समय गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकते।”

जीएसटी परिषद ने शुक्रवार को 31 अगस्त, 2021 तक एकीकृत माल और सेवा कर से छूट देकर, सरकार या किसी अन्य राहत एजेंसी को दान करने के लिए खरीदे गए या दान करने के लिए कोविड से संबंधित राहत वस्तुओं के आयात पर राहत बढ़ा दी। साथ ही, म्यूकोर्मिकोसिस फंगल संक्रमण के इलाज के लिए आवश्यक दवा को आईजीएसटी से छूट प्राप्त वस्तुओं की सूची में शामिल किया गया है।

इसके अलावा, परिषद ने विलंब शुल्क को कम करने और छोटे करदाताओं को कुछ राहत प्रदान करने के लिए रिलीफ योजना की भी सिफारिश की। हालांकि, फिक्की ने महामारी के व्यवधानों से प्रभावित करदाताओं को अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए विलंब शुल्क और ब्याज से छूट की सिफारिश की।

मई और जून, 2021 के महीने के लिए जीएसटी कानूनों के तहत विभिन्न अनुपालनों की देय तिथियों के विस्तार के निर्णय से भी इस कठिन समय के दौरान करदाताओं को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही, 2 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए 2020-21 के लिए वैकल्पिक रिटर्न दाखिल करने की घोषणा से छोटी कंपनियों को और राहत मिलेगी।

शंकर ने कहा, “फिक्की स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए इस महामारी की अवधि के दौरान 24 महीने की अवधि के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की शून्य रेटिंग के लिए हमारी लंबे समय से लंबित मांग के बारे में एक निर्णय देखने की उम्मीद कर रहा था। हमारा मानना है यह दूसरी लहर और आसन्न तीसरी लहर के लिए स्वास्थ्य सेवा उपक्रमों को तैयार करने और इससे निपटने के लिए और सशक्त करेगा।”

इसके अलावा, हालांकि यह बताया गया था कि वर्तमान स्थिति के बीच उलटा शुल्क में सुधार करने का सही समय नहीं है, फिक्की को लगता है कि इस मामले में एक त्वरित निर्णय की आवश्यकता है क्योंकि यह हमारी प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website