ईंधन की कीमतों में एक दिन के ब्रेक के बाद फिर आई तेजी

ईंधन की कीमतों में एक दिन के ब्रेक के बाद फिर आई तेजी

नई दिल्ली, ईंधन की कीमतों राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 29 पैसे और 34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। । दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 92.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 82.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो कल राष्ट्रीय राजधानी में क्रमश: 92.05 रुपये और 82.61 रुपये प्रति लीटर थी।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को वृद्धि हुई, लेकिन इसकी मात्रा संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर भिन्न थी।

तेल विपणन कंपनियों से मूल्य अधिसूचना के अनुसार, मुंबई में, पेट्रोल अब लगभग 98.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.11 रुपये प्रति लीटर के लिए आता है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों में और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मँडरा रहा है।

पिछले पांच दिनों में से चार दिनों में ईंधन की कीमतें अब सोमवार से बुधवार तक लगातार बढ़ रही हैं, गुरुवार को रुक कर शुक्रवार को फिर से बढ़ रही हैं। शनिवार और रविवार को ऑटो ईंधन की कीमतें वापस लेने से पहले, इसकी पंप दरों में पिछले चार दिनों में भी तेजी से वृद्धि हुई थी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में मई महीने में अब तक की आठ बढ़ोतरी में 1.79 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह डीजल की कीमतों में इस महीने पूंजी में 2.22 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

पहले लिखा था कि ओएमसी राज्य चुनावों के बाद पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में वृद्धि शुरू कर सकती हैं क्योंकि उन्हें उच्च वैश्विक कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों के बावजूद 2-3 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।

तेल कंपनियों ने पहले ही एटीएफ की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी इस महीने से प्रभावी कर दी थी।

English Website